logo-image

Mangalwar Ke Upay: बस मंगलवार को कर लें ये 6 काम, हनुमान जी होंगे बेहद प्रसन्न, बरसाएंगे जमकर अपनी कृपा

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार का दिन मंगल ग्रह और भगवान हनुमान जी को समर्पित होता है. इस दिन किए गए कुछ उपाय आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं.

Updated on: 20 Feb 2024, 11:38 AM

नई दिल्ली:

Mangalwar ke Upay: हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन  हनुमान जी की पूजा का विधान है. इस दिन विशेष रूप से भगवान श्रीराम  भक्त हनुमान जी की पूजा की जाती है. इसके साथ ही इस दिन कुछ भक्त व्रत भी रखते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन विधिपूर्वक पूजा करने और व्रत रखने से  कुंडली में मंगल ग्रह मजबूत होता है. इसके अलावा ज्योतिष में मंगलवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने का भी जिक्र किया गया है. मान्यता है कि इस दिन इन उपायों को करने से साधक के सभी बिगड़े काम बनने लगते हैं. तो चलिए जानते हैं इस उपायों के बारे में. 

मंगलवार के दिन करें ये 6 उपाय (Mangalwar Ke Upay)

1. हनुमान जी की पूजा

मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और लाल रंग के कपड़े पहनें. फिर हनुमान मंदिर जाकर भगवान हनुमान की मूर्ति को सिंदूर, चमेली का तेल और लाल फूल चढ़ाएं. इसके साथ ही इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें. मान्यता है कि ऐसा करने से हनुमान जी आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगे.

2. मंगल ग्रह को मजबूत करने के लिए

ज्योतिष के अनुसार अगर आप मंगल ग्रह को मजबूत करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन एक तांबे के लोटे में पानी भरकर उसमें थोड़ा सा कुमकुम और गुड़ डालें. फिर सूर्य देव को यह जल अर्घ्य दें और मंगल ग्रह को मजबूत करने की प्रार्थना करें. 

3. धन प्राप्ति के लिए 

मंगलवार के दिन लाल वस्त्र, फल, लाल फूल और बूंदी के लड्डू  हनुमान जी को चढ़ाएं. उसके बाद हनुमान जी की आरती करें और धन प्राप्ति की प्रार्थना करें. ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. 

4. शत्रुओं से परेशानी से मुक्ति के लिए उपाय

मंगलवार के दिन लाल चंदन की माला से हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान जी से अपनी रक्षा करने और शत्रुओं से परेशानी से मुक्ति दिलाने की प्रार्थना करें. ऐसा करने से शत्रुओं से मुक्ति मिलेगी. 

5. स्वास्थ्य लाभ के लिए उपाय

मंगलवार के दिन हनुमान जी को लाल सिंदूर चढ़ाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें. इसके बाद हनुमान जी से अपने स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करें. 

6. नौकरी प्राप्ति के लिए उपाय

मंगलवार के दिन हनुमान जी को गुड़ और चने चढ़ाएं. फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें. ऐसा करने से नौकरी की चाह रखने वाले लोगों को जल्द नौकरी मिलने की संभावना होगी. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें - 

Kul Devta: हिंदू धर्म में क्यों की जाती है कुलदेवी की पूजा? जानें आखिर कुल देवी देवता को कैसे पहचाने

Significance Of Shankh: घर में शंख रखने के ये हैं फायदे, दूर हो जाते हैं सारे वास्तु दोष.