logo-image

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को कर लें ये 5 उपाय, मंगल ग्रह होगा मजबूत, हनुमान जी होंगे प्रसन्न

Mangalwar Ke Upay: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए समर्पित माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि, धन-लाभ और सफलता प्राप्त होती है.

Updated on: 05 Mar 2024, 06:18 AM

नई दिल्ली:

Mangalwar Ke Upay: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए समर्पित माना जाता है.  इस दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना करना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से जातक को आरोग्य जीवन का वरदान प्राप्त होता है. इसके साथ ही पद-प्रतिष्ठा और मान-सम्मान भी प्राप्त होता है. वहीं ज्योतिष में इस दिन कुछ उपाय करने का भी विधान है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और  जीवन में सुख-समृद्धि, धन-लाभ और सफलता प्राप्त होती है. 

मंगलवार के दिन करें ये खास उपाय  (Mangalwar Ke Upay)

1. हनुमान जी की पूजा

मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने से मंगल ग्रह मजबूत होता है.  इस दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं, सिंदूर लगाएं, और लड्डू का भोग लगाएं.  इसके साथ ही हनुमान चालीसा या बजरंग बाण का पाठ करें. ऐसा करने से बजरंगबली अपनी कृपा बरसाते हैं. 

2. मंगलवार व्रत

मंगलवार का व्रत रखने से मंगल ग्रह के नकारात्मक प्रभावों को कम किया जा सकता है. इस दिन व्रत रखें और शाम को हनुमान जी की आरती करें. इससे आपको लाभ मिलेगा. 

3. लाल रंग का दान

ज्योतिष के अनुसार मंगलवार के दिन लाल रंग का दान करने से मंगल ग्रह मजबूत होता है. इस दिन आपको लाल कपड़े, लाल फल, या लाल मिठाई का दान अवश्य करना चाहिए. 

4. तांबे का दान

मंगलवार को तांबे का दान करना भी मंगल ग्रह को मजबूत करने का एक अच्छा उपाय है. तांबे का बर्तन, तांबे का सिक्का, या तांबे का कोई भी अन्य सामान दान करें. 

5. मंगलवार का पाठ

मंगलवार को मंगलवार का पाठ करने से मंगल ग्रह के नकारात्मक प्रभावों को कम किया जा सकता है. मंगलवार का पाठ किसी पंडित से करवाएं या घर पर ही करें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें -

Nagin Ka Badla: क्या किसी नाग को मारने पर नागिन सच में बदला लेने आती है? जानें सच्‍चाई

घर के अंदर कौन सा पौधा लगाने से सांप नहीं आता है? जानें 6 ऐसे शक्तिशाली पौधे जो सांपों को दूर भगाते हैं

March Grah Gochar 2024: मार्च में इन ग्रहों का होगा राशि परिवर्तन, इन 4 राशियों का रहेगा गोल्डन टाइम