logo-image

Places To Visit In Chitrakoot: अगर आप भी बना रहे हैं चित्रकूट धाम जानें का मन, ये हैं घूमने की सबसे अच्छी जगह

Places To Visit In Chitrakoot: चित्रकूट में हनुमान ध्वज और कमद्धेनु नदी आदि धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल हैं जो धार्मिक यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण हैं. चित्रकूट धार्मिकता, ऐतिहासिकता, और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है

Updated on: 11 Mar 2024, 07:13 PM

New Delhi:

Places To Visit In Chitrakoot: चित्रकूट एक प्रमुख पर्वत श्रृंग है जो भारत के मध्य प्रदेश राज्य में स्थित है. यह स्थान हिंदू और जैन धर्म के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है. चित्रकूट का इतिहास बहुत प्राचीन है और महाभारत काल से जुड़ा है. अनुसंधान के अनुसार, महाभारत काल में यहां आदिवासी जातियों का निवास था और चित्रकूट नामक पर्वत पर उनके प्राचीन मंदिर थे. इसके अलावा, चित्रकूट भगवान राम के अवतारण के स्थान के रूप में भी महत्वपूर्ण है. भगवान राम, माता सीता, और भगवान हनुमान ने अपने वनवास के दौरान चित्रकूट में रहा. चित्रकूट में भगवान राम ने अपनी प्राणघातिनी सीता का विदा किया और वहां से लौटते समय भगवान राम ने लक्ष्मण के साथ श्रवण कुंड का दौरा किया था. चित्रकूट में हनुमान ध्वज और कमद्धेनु नदी आदि धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल हैं जो धार्मिक यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण हैं. चित्रकूट धार्मिकता, ऐतिहासिकता, और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है और यहां हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन होता है.

धार्मिक स्थल:

रामघाट: चित्रकूट का सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थल. यहाँ भगवान राम ने सीता और लक्ष्मण के साथ 11 वर्ष वनवास काटे थे. यहाँ आप राम जानकी मंदिर, सीता कुंड, लक्ष्मण झूला, और भरत मिलाप मंदिर भी देख सकते हैं.

कामतानाथ मंदिर: भगवान शिव को समर्पित. यह मंदिर 1000 साल पुराना है और यहाँ भगवान शिव का ज्योतिर्लिंग स्थापित है.

हनुमान धारा: हनुमान जी का एक प्राचीन मंदिर. यहाँ हनुमान जी की एक विशाल मूर्ति है और यहाँ एक झरना भी है.

भरत मिलाप: यहाँ भगवान राम और भरत का मिलाप हुआ था. यहाँ एक मंदिर और एक स्तंभ है जो इस घटना को दर्शाता है.

सती अनुसुइया मंदिर: सती अनुसुइया का मंदिर. यहाँ सती अनुसुइया की एक मूर्ति है और यहाँ एक झरना भी है.

गुप्त गोदावरी: गोदावरी नदी का एक गुप्त झरना. यहाँ आप नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं और झरने के नीचे स्नान कर सकते हैं.

प्राकृतिक स्थल:

कंदरा: चित्रकूट का एक प्रसिद्ध पहाड़ी क्षेत्र. यहाँ कई मंदिर और गुफाएँ हैं. यहाँ आप राम जानकी मंदिर, सीता कुंड, लक्ष्मण झूला, और भरत मिलाप मंदिर भी देख सकते हैं.

पंचवटी: चित्रकूट का एक सुंदर वन क्षेत्र. यहाँ आप कई तरह के पेड़-पौधे और जानवर देख सकते हैं.

जुगमाई धाम: चित्रकूट का एक प्रसिद्ध शक्तिपीठ. यहाँ देवी दुर्गा का मंदिर है और यहाँ एक झरना भी है.

अन्य:

चित्रकूट बोट क्लब: यहाँ आप नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं और रामघाट, गुप्त गोदावरी, और अन्य जगहों का दर्शन कर सकते हैं.
चित्रकूट वाटर पार्क: यहाँ आप पानी के खेलों का आनंद ले सकते हैं और गर्मी से राहत पा सकते हैं.
चित्रकूट म्यूजियम: यहाँ आप चित्रकूट के इतिहास और संस्कृति के बारे में जान सकते हैं. यहाँ आपको चित्रकूट के प्राचीन मूर्तियां, चित्र, और अन्य कलाकृतियां देखने को मिलेंगी.
चित्रकूट में घूमने के लिए कई जगहें हैं. आप अपनी रुचि के अनुसार जगहों का चुनाव कर सकते हैं.

चित्रकूट में गर्मी का मौसम बहुत गर्म होता है. आप गर्मी के मौसम में चित्रकूट जाना चाहते हैं, तो आपको सुबह या शाम के समय घूमने जाना चाहिए. यहां सर्दी का मौसम बहुत सुहावना होता है. आप सर्दी के मौसम में चित्रकूट जाना चाहते हैं, तो आपको दिन के समय घूमने जाना चाहिए. यहां कई होटल और धर्मशालाएं हैं. आप अपनी सुविधा और बजट के अनुसार होटल या धर्मशाला का चुनाव कर सकते हैं. चित्रकूट में कई रेस्टोरेंट हैं. आप अपनी पसंद के अनुसार भोजन का चुनाव कर सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)