logo-image

Somvati Amavasya Surya Grahan 2024: सोमवती अमावस्या पर पड़ने वाले सूर्य ग्रहण के दिन क्या करें क्या ना करें

Somvati Amavasya Surya Grahan 2024: इस साल 8 अप्रैल 2024, सोमवार को एक विशेष संयोग बन रहा है। यह दिन सोमवती अमावस्या के साथ-साथ साल का पहला सूर्य ग्रहण भी है.

Updated on: 08 Apr 2024, 09:31 AM

नई दिल्ली :

Somvati Amavasya Surya Grahan 2024: इस बार सूर्य ग्रहण सोमवती अमावस्या के दिन 8 अप्रैल 2024 को लग  रहा है. सोमवती अमावस्या पर पड़ने वाले सूर्य ग्रहण का ज्योतिषीय दृष्टिकोण बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन का सूर्य ग्रहण अत्यंत प्रभावशाली होता है और इसका धार्मिक, आध्यात्मिक और ज्योतिषीय महत्व होता है. ज्योतिषशास्त्र में माना जाता है कि सूर्य ग्रहण के समय ध्यान और प्रार्थना करने से अध्यात्मिक विकास, उच्च चेतना का साधन, और धर्मिक साधना में वृद्धि होती है. इस समय लोग ध्यान और पूजा करते हैं, और इसे अपने मन की शुद्धि और शांति के लिए अवसर मानते हैं. सूर्य ग्रहण के समय ध्यान में लगने से मानसिक और आध्यात्मिक शक्ति की वृद्धि होती है और व्यक्ति अपने अंतर्मन की गहराईयों को समझता है. यह एक मानवीय और आध्यात्मिक संवाद का समय भी होता है, जिसमें व्यक्ति अपने आत्मा के साथ संवाद करता है और अपने आत्मविकास के मार्ग को प्रकट करता है. इसलिए, सोमवती अमावस्या पर पड़ने वाले सूर्य ग्रहण को ज्योतिषीय दृष्टिकोण से एक उत्कृष्ट समय माना जाता है जो मानव जीवन के उत्थान और आध्यात्मिक समृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

क्या करें:

सूर्योदय से पहले स्नान करना बहुत शुभ माना जाता है. आप गंगाजल या किसी अन्य पवित्र नदी के जल से स्नान कर सकते हैं. इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को दान करना बहुत शुभ माना जाता है. आप अन्न, वस्त्र, धन, या अन्य उपयोगी वस्तुएं दान कर सकते हैं. व्रत रखना भी बहुत शुभ माना जाता है. आप फलाहार या निर्जला व्रत रख सकते हैं. अपनी समस्याओं के अनुसार मंत्रों का जाप करें. आप ॐ नमः शिवाय, ॐ हनुमते नमः, ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ऐं लक्ष्मी नमः, या अन्य मंत्रों का जाप कर सकते हैं. इस दिन ध्यान करना भी बहुत शुभ माना जाता है. आप शांत स्थान पर बैठकर ध्यान कर सकते हैं. शिवलिंग का अभिषेक करना बहुत शुभ माना जाता है. आप दूध, जल, या अन्य पवित्र द्रव्यों से शिवलिंग का अभिषेक कर सकते हैं. हनुमान जी की पूजा करना भी बहुत शुभ माना जाता है. आप हनुमान जी की प्रतिमा के सामने बैठकर पूजा कर सकते हैं.

क्या ना करें: 

सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से देखना हानिकारक माना जाता है. आप सूर्य ग्रहण को देखने के लिए विशेष चश्मा या ग्रहण यंत्र का उपयोग कर सकते हैं. सूर्य ग्रहण के दौरान खाना बनाना नहीं चाहिए. आप सूर्य ग्रहण से पहले या बाद में खाना बना सकते हैं. सूर्य ग्रहण के दौरान यात्रा करना नहीं चाहिए. आपको यात्रा करनी ही है, तो आपको सूर्य ग्रहण के बाद ही यात्रा करनी चाहिए. सूर्य ग्रहण के दौरान सोना नहीं चाहिए. आप सूर्य ग्रहण के बाद ही सो सकते हैं. किसी भी प्रकार का बुरा काम नहीं करना चाहिए. आपको झूठ बोलना, चोरी करना, या किसी को परेशान करना नहीं चाहिए. गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण के दौरान विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. उन्हें सूर्य ग्रहण के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए और उन्हें शांत स्थान पर बैठकर ध्यान करना चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता

यह भी पढ़ें: Kedarnath: केदारनाथ घूमने का बना रहे हैं प्लान तो पास की ये 5 जगह भी जरूर घूम आएं