logo-image

Kharmas: आज से शुरू हुआ मीन मलमास का महीना, जाने कैसे करें तुलसी की पूजा

Kharmas: आज से खरमास शुरू होने वाला है. ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि खरमास में तुलसी की पूजा कैसे करनी चाहिए या नहीं. तो आज हम आपको बताएंगे कि खरमास में रोजना तुलसी पर जल चढ़ाने का क्या महत्व है.

Updated on: 14 Mar 2024, 10:42 AM

नई दिल्ली :

Kharmas:  हिंदू धर्म में तुलसी को पवित्र माना जाता है. खरमास, जो सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करने से शुरू होता है, को हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण समय माना जाता है. इस समय में, कई लोग धार्मिक अनुष्ठान करते हैं और व्रत रखते हैं. खरमास को हिंदू पंचांग अशुभ माना जाता है. खरमास के महीने में तुलसी का महत्व अत्यधिक माना जाता है.इस मास में तुलसी की पूजा करने से धार्मिक और आध्यात्मिक लाभ होता है, और तुलसी के पौधे को देवी लक्ष्मी का निवास माना जाता है. इसके अलावा, तुलसी के पत्ते और जल का उपयोग भक्तियों द्वारा विशेष धार्मिक क्रियाओं में किया जाता है. तुलसी के पौधे को तुलसी विवाह के रूप में अपनाने का महत्व भी है, जिसमें तुलसी को शालिग्राम या भगवान विष्णु के साथ विवाहित किया जाता है. इस माह में तुलसी के प्रति विशेष सम्मान किया जाता है, जिससे धार्मिक और सामाजिक दृष्टि से इसका महत्व बढ़ जाता है.

खरमास में तुलसी को जल चढ़ाने के कुछ फायदे:

धार्मिक महत्व: तुलसी को भगवान विष्णु की प्रिय पत्नी माना जाता है. खरमास में तुलसी को जल चढ़ाने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है.

स्वास्थ्य लाभ: तुलसी के पत्तों में औषधीय गुण होते हैं. तुलसी को जल चढ़ाने से वातावरण शुद्ध होता है और रोगों से बचाव होता है.

नकारात्मक ऊर्जा को दूर करना: तुलसी को नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने वाला माना जाता है. खरमास में तुलसी को जल चढ़ाने से घर और परिवार में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.

मन को शांति देना: तुलसी का सुगंध मन को शांति देता है और तनाव को कम करता है. खरमास में तुलसी को जल चढ़ाने से मन को शांति और एकाग्रता प्राप्त होती है.

खरमास में तुलसी को जल चढ़ाने की विधि: सुबह स्नान करने के बाद तुलसी के पौधे को जल चढ़ाएं. तुलसी को जल चढ़ाते समय "ॐ विष्णवे नमः" मंत्र का जाप करें. तुलसी के पौधे के पास दीपक जलाएं. तुलसी के पत्तों को भगवान विष्णु को अर्पित करें. 

खरमास में तुलसी को जल चढ़ाते समय कुछ बातों का ध्यान भी रखें. तुलसी को जल चढ़ाने के लिए ताजा और स्वच्छ जल का प्रयोग करें. पौधे को जल चढ़ाते समय अपने हाथों को साफ रखें. मन में भगवान विष्णु का ध्यान करें. खरमास में तुलसी को जल चढ़ाने से धार्मिक, स्वास्थ्य और आध्यात्मिक लाभ प्राप्त होते हैं.

यह भी पढ़ें: Kharmas: साल के इस समय शुभ कार्यों में मत डालिएगा हाथ, हो सकती है हानि

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)