logo-image

Baisakhi 2024: एक नहीं दो शुभ योगों में मनाई जाएगी बैसाखी, राशि अनुसार करें ये उपाय, होगा महालाभ

Baisakhi 2024: अगर बैसाखी के मौके पर राशि अनुसार, कुछ खास उपाय करेंगे तो इससे आपको काफी लाभ मिलेगा. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

Updated on: 12 Apr 2024, 05:20 PM

नई दिल्ली :

Baisakhi 2024: बैसाखी सिखों का सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. यह प्रति वर्ष 13 या 14 अप्रैल को मनाया जाता है. इस बार  बैसाखी 13 अप्रैल दिन शनिवार को मनाई जाएगी. यह न केवल सिख नव वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है, बल्कि खालसा की स्थापना का भी स्मरणोत्सव है, जो सिख समुदाय के सैनिकों का एक भाईचारा है.बता दें कि बैसाखी को वैसाखी के नाम से भी जाना जाता है. बैसाखी का त्योहार पूरे भारत में, विशेष रूप से पंजाब और हरियाणा में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस दिन लोग गुरुद्वारे जाते हैं और नगर कीर्तन करते हैं. इस खास अवसर पर पंजाबी समुदाय के लोग नए कपड़े पहनते हैं, अपने घरों को सजाते हैं और घर पर कई तरह के पकवान बनाते हैं.

बैसाखी 2024 पर बन रहे कई शुभ योग  

ज्योतिष की मानें तो इस बार बैसाखी 2024 बेहद ही शुभ योग में मनाई जाएगी. ज्योतिष के अनुसार इस दिन सौभाग्य और शोभन योग का निर्माण हो रहा है. हिंदू धर्म में इन योगों को बेहद ही शुभ माना जाता है. ऐसे में अगर बैसाखी के मौके पर राशि अनुसार, कुछ खास उपाय करेंगे तो इससे आपको काफी लाभ मिलेगा. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

बैसाखी 2024 पर राशि अनुसार करें ये महाउपाय

1. मेष राशि

मेष राशि वाले जातकों को इस दिन हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए. इससे आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा. 

2. वृषभ राशि 

वृषभ राशि वाले जातकों को बैसाखी पर सूर्योदय के समय इस मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए. मंत्र इस प्रकार है - ‘ऊँ महालक्ष्म्यै नमः’ ऐसा करने से धन लाभ होता है. 

3. मिथुन राशि

बैसाखी के दिन मिथुन राशि वाले जातकों को शिव जी और हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए. 

4. कर्क राशि

बैसाखी के दिन कर्क राशि वाले जातकों को भगवान विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए. इसके साथ ही इस दिन आपको जरूरतमंदों को गुड़ और चना दान करना चाहिए. 

5. सिंह राशि 

इस दिन सिंह राशि वाले जातक आदित्य हृदयम का पाठ करें. इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी. 

6. कन्या राशि

कन्या राशि वाले जातक इस दिन मां दुर्गा और भगवान गणेश की पूजा करें. इसके साथ ही इस दिन गणेश जी को दूर्वा और लड्डू अर्पित करें.

7. तुला राशि 

इस दिन तुला राशि वाले जातक मां लक्ष्मी की पूजा करें. इसके साथ ही इस दिन देवी के सामने आटे का दीपक जलाएं. इससे आपको आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलेगा. 

8. वृश्चिक राशि

बैसाखी के दिन वृश्चिक राशि वाले जातकों को सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से सेहत में सुधार होता है. 

9. धनु राशि 

धनु राशि वाले जातक इस दिन ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय’ मंत्र का 108 बार जाप करें. इससे आपपर विष्णु जी की कृपा बरसेगी. 

10. मकर राशि 

मकर राशि वाले जातकों को इस दिन ‘ॐ प्रां प्रीं प्रों सः शनैश्चराय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए. इससे लाभ मिलेगा. 

11. कुंभ राशि

कुंभ राशि वाले जातकों को इस दिन जरूरतमंदों को दान करना चाहिए. इस दिन दान-पुण्य करने से जीवन में चल रही परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

12. मीन राशि 

मीन राशि वाले जातकों को इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से जातकों को मनचाहा लाभ मिलेगा.  

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)