logo-image

आज से चारधाम यात्रा का शुभआरंभ, श्रद्धालुओं का जत्था तीर्थनगरी ऋषिकेश से होगा रवाना

वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया अक्षय तृ‍तीया कहा जाता है। इस साल कल अक्षय तृतीया है। हिंदू मान्यता के अनुसार चार धाम की यात्रा का बहुत महत्व है। है

Updated on: 27 Apr 2017, 09:17 AM

नई दिल्ली:

वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया अक्षय तृ‍तीया कहा जाता है इस साल कल अक्षय तृतीया है। हिंदू मान्यता के अनुसार चार धाम की यात्रा का बहुत महत्व है।

28 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही यात्रा शुरू हो जाएगी। यात्रा का शुभारंभ हर साल अक्षय तृतीया के दिन यमुनोत्री व गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ होता है। शास्त्रों मे चारधाम यात्रा का शुभारंभ हरिद्वार से माना गया है। आज चारधाम यात्रा का शुभारंभ तीर्थनगरी से होगा। 

इन्हें तीर्थ भी कहा जाता है। ये चार धाम चार दिशाओं में स्थित है। उत्तर में बद्रीनाथ, दक्षिण रामेश्वर, पूर्व में पुरी और पश्चिम में द्वारिका।

पिछले कुछ दशकों से आवागमन के साधनों और सुविधा में विकास ने चारधाम यात्रा को सुगम बना दिया है। आज से चार धाम यात्रा शुरू हो चुकी है और इस यात्रा का शुभारंभ तीर्थनगरी से होगा। गंगोत्री (उत्तर काशी) व यमुनोत्री धाम के कपाट कल खुलेंगे। 

और पढ़ें: मीठे में खिलाइयें चुकंदर का हलवा, उंगलिया चाटते रह जाएंगे लोग

आज श्रद्धालुओं का जत्था तीर्थनगरी ऋषिकेश से रवाना होगा। चारधाम यात्रा पर जाने वाले 600 श्रद्धालुओं का पहला जत्था आज रवाना होगा। यह सभी श्रद्धालु 15 वाहनों से चारधाम यात्रा पर भेजे जाएंगे।

गढ़वाल मंडल विकास निगम की पहली बस शनिवार 29 अप्रैल को चारधाम यात्रा पर रवाना होगी। जीएमवीएन के सहायक प्रधान प्रबंधक पर्यटन तुलसी सिंह बिष्ट ने बताया कि निगम से पहले वाहन में 25 श्रद्धालु यात्रा पर रवाना होंगे।

चारधाम बस टर्मिनल कंपाउंड में मुख्य आयोजन होगा। संयुक्त रोटेशन के अध्यक्ष सुधीर राय के मुताबिक समारोह की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुख्यमंत्री सहित भोले महाराज व मंगला माता विधिवत पूजा-अर्चना के साथ चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की बसों के जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

आज 17 बसों का जत्था रवाना होगा। जिसमें 600 यात्री शामिल हैं।

और पढ़ें: जानिए उंगलियों को चटकाने पर क्यूं आती है आवाज, गठिया को न्यौता दे सकती है आपकी ये आदत

चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो इसके लिए बसों की कमी पड़ती है तो कुमाऊं मंडल और परिवहन निगम की बसें आरक्षित कर ली गई हैं। चालकों और परिचालकों को ड्रेस कोड में होना जरूरी है। चेक पोस्ट में जांच के दौरान इस बात पर ख़ास नजर रखी जाएगी।

चारधाम यात्रा पर जाने वाले 519 वाहनों को अब तक ग्रीन कार्ड जारी किए जा चुके हैं।

और पढ़ें: बच्चों में डालिए सही समय पर सोने की आदत, नहीं होंगे मोटे