logo-image

Sunscreen Side Effects: सन केयर प्रोडक्ट्स से कैंसर का खतरा! खुलेआम इस्तेमाल हो रहा ये जहर...

तेज धूप तो बचाते हैं सन केयर प्रोडक्ट्स... मगर इससे हो सकता है कैंसर! आपने बिल्कुल सही सुना, गर्मियों की इस चिलचिलाती धूप में आपको सुरक्षित रखने का दावा करने वाले ये सन केयर प्रोडक्ट्स वाकई में खतरनाक है.

Updated on: 25 May 2023, 08:16 AM

नई दिल्ली:

तेज धूप तो बचाते हैं सन केयर प्रोडक्ट्स... मगर इससे हो सकता है कैंसर! आपने बिल्कुल सही सुना, गर्मियों की इस चिलचिलाती धूप में आपको सुरक्षित रखने का दावा करने वाले ये सन केयर प्रोडक्ट्स वाकई में खतरनाक है. इनके संपर्क में आने से आप पर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का जोखिम बढ़ सकता है. आइये समझते हैं आखिर क्या है ये माजरा और क्यों सन केयर प्रोडक्ट्स पर उठाए जा रहे ये तमाम सवाल...

दरअसल गर्मियों के इस मौसम में चिलचिलाती तेज धूप से खुद का बचाव बेहद जरूरी है, अगर ऐसा न किया जाए तो न सिर्फ हमारी त्वचा को खतरा है, बल्कि ज्यादा तेज धूप हीट स्ट्रोक का भी कारण बन सकती है, लिहाजा खुद को अधिक धूप से बचाने के लिए लोग सन केयर प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं, लेकिन ये किस हद तक सही है, और क्या वाकई में ये प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा की रक्षा करते हैं?

दरअसल एक फार्मास्युटिकल एनालिटिकल सर्विसेज कंपनी के हालिया अध्ययन में दावा किया गया है कि, तेज धूप में त्वचा का बचाव करने वाले इन सन केयर प्रोडक्ट्स में कैंसर कारक रसायन- बेंजीन की मौजूदगी पाई गई है. अध्ययन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इस रसायन-बेंजीन का इस्तेमाल कई सन केयर प्रोडक्ट्स के लिए किया जा रहा है. विज्ञानिकों का कहाना है कि इन सन केयर प्रोडक्ट्स में मौजूद इस रसायन के संपर्क में आने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. आपको बता दें कि सन केयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होने वाला बेंजीन, दरअसल एक अत्यधिक प्रज्वलनशील और वाष्पशील रासायनिक यौगिक है, जो गैसोलीन, कच्चे तेल और सिगरेट के धुएं में पाया जाता रहा है. ऐसे में इस तरह का रसायन कई तरह से हमारे लिए नुकसान दायक हो सकता है. 

बता दें कि बेंजीन, हमारी त्वचा के साथ रिएक्शन कर कई तरह की परेशानियां दे सकता है. साथ ही इससे दीर्घकालिक संपर्क, उच्च स्तर ल्यूकेमिया और अन्य रक्त से संबंधित कैंसर की वजह बन सकती है. ऐसे में विशेषज्ञों का मानना है कि हमें किसी भी तरह के सन केयर प्रोडक्ट्स या फिर किसी और उत्पाद को खरीदते हुए ध्यान रखना चाहिए कि उसमें इस तरह का कोई खतरनाक रसायन न हों, हमारी कोशिश यही रहे कि हम नेचुरल सन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें.