logo-image

International Day of Girl Child 2023: क्यों मनाया जाता है ये खास दिन? जानें इसका अनोखा इतिहास...

International Day of Girl Child 2023: आज का दिन बहुत खास है. लड़कियों और महिलाओं के अधिकार के लिए इस दिन का बहुत अधिक महत्व है.

Updated on: 11 Oct 2023, 08:43 AM

नई दिल्ली:

आज International Day of Girl Child है. ये खास दिन हर साल 11 अक्टूबर की तारीख को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य दुनियाभर में लैंगिक समानता को बढ़ावा देना, साथ ही साथ लड़कियों और महिलाओं के जीवन में प्रगति लाना है. इतिहास गवाह है, महिलाओं की हक की लड़ाई के लिए कई बड़े आंदोलन किए गए, कई अभियान चलाए गए. लिहाजा आज भी लड़कियों और महिलाओं को मातृ स्वास्थ्य देखभाल, पालन-पोषण सहायता, डिजिटल और जीवन कौशल प्रशिक्षण, हिंसा निवारण जैसी तमाम कवायदों के माध्यम से उन्हें आर्थिक, समाजिक और व्यक्तिगत तौर पर मजबूत बनाने की दरकार है. 

तो फिर आइये इस खास दिन के अवसर पर हम समाज में महिलाओं की भागीदारी को समझते हुए, इस अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस की थीम, महत्व और इतिहास पर एक नजर डालें...

क्या है इस साल की थीम?

मालूम हो कि, हर साल बनाया जाने वाले इस खास दिन पर, हर बार एक नई थीम तय की जाती है, जो पूरी तरह फिलहाल की परिस्थितियों पर निर्भर करती है. ऐसे में इस साल की थीम है, "लड़कियों के अधिकारों में निवेश: हमारा नेतृत्व, हमारा कल्याण" है यानि  "Invest in Girls' Rights: Our Leadership, Our Well-being"

क्या है इतिहास?

इस बेहद ही महत्वपूर्ण दिन को मनाने की शुरुआत 19 दिसंबर 2011 से हुई थी, हालांकि कुछ समय बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा में पारित एक प्रस्ताव के बाद, इसे हर साल 11 अक्टूबर को मनाने का फैसला किया गया. फिर साल 1996 में बीजिंग में हुए World Conference on Women में Beijing Declaration के तहत महिलाओं के अधिकार, उनके पोषण और उनकी चुनौतियों के प्रति जागरूकता फैलाने के मद्देनजर इस मुद्दे को लेकर पहला खाका तैयार किया गया. 

इसके बाद, एक गैर-सरकारी संगठन प्लान इंटरनेशनल के अभियान “Because I am a Girl.” के एक महत्वपूर्ण हिस्से के तौर पर अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत की गई, जिसने साल  2007 तक पूरी दुनिया में लड़कियों के पोषण की आवश्यकता पर जागरूकता फैलाने वाले कई अभियान को सफल बनाया.