logo-image

आ गया घमौरियों वाला मौसम... आजमाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खा, रातों-रात मिल जाएगा आराम!

गर्मियों का मौसम तमाम तरह की बीमारियां लेकर आता है. खासतौर पर घमौरियां, गर्मियों के दस्तक देते ही कई लोगों को घमौरियां की शिकायत होने लगती है. सबसे ज्यादा बच्चों को. क्या है इलाज...

Updated on: 02 Jun 2023, 06:48 AM

नई दिल्ली:

गर्मियों का मौसम तमाम तरह की बीमारियां लेकर आता है. खासतौर पर घमौरियां, गर्मियों के दस्तक देते ही कई लोगों को घमौरियां की शिकायत होने लगती है. सबसे ज्यादा बच्चों को. जब तेज गर्मी में हमें पसीना आता है तो हमारी त्वचा पर रैशेज होने लगते हैं, जो कई बार गंभीर रूप ले लेते हैं. ऐसे में घमौरियों की शिकायत को दूर करने के लिए आखिर क्या किया जाए. दरअसल घमौरियां पूर्ण रूप से हाइजीन पर निर्भर करती है, आप अपने शरीर को जितना साफ रखेंगे, घमौरियों को खतरा उतना ही कम होगा, बावजूद इसके अगर आप घमौरियों के शिकार हो भी जाते हैं, तब भी बाजार में घमौरियों मिटाने का दावा करने वाले तमाम तरह के प्रोडक्ट मार्केट में उपल्बध है, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप घर बैठे ही आसानी से घमौरियों का इलाज कर सकते हैं. 

घमौरियों में मेहंदी पाउडर कारगर इलाज

आपकी घमौरियों की ये परेशानी मेहंदी पाउडर आसानी से सही कर सकता है. दरअसल अगर आप लंबे समय से घमौरियों को लेकर परेशान हो रहे हैं तो, आप सर्वप्रथम  एक चम्मच मेहंदी लें और उसमें मात्रा अनुसार पानी मिलाएं, जिसके बाद आपका मेहंदी का लेप तैयार हो जाएगा. अब इस लैप को घमौरियों पर लगा दें, करीब 15 मिनट बाद लेप अच्छी तरह से धोकर हटा लें. मेहंदी में मौजूद कूलिंग एजेंट आपकी त्वचा पर कमाल दिखाएगा और आपकी घमौरियों की परेशानी का झट से इलाज करेगा. दरअसल जिस तरह मेहंदी बालों के लिए अच्छी होती है, उसी तरह इसमें मौजूद एस्टिंजेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण इसे हमारे तव्चा के लिए फायदेमंद बनाते हैं. हालांकि आपकी त्वचा पर मेहंदी का रंग चढ़ जाएगा, लेकिन घमौरियों की परेशानी का कारगर इलाज संभव हो पाएगा. 

घमौरियों में एलोवेरा जेल भी फायदेमंद

क्योंकि एलोवेरा त्वचा को ठंडा रखता है, इसलिए जिस जगह आपको घमौरियों की शिकायत हो, वहां एलोवेरा जेल को अच्छे तरीके से लगा लें. ये कैसे करना है चलिए वो जानते हैं. दरअसल पहले एलोवेरा जेल को एक बाउल में निकालें, फिर उसे अच्छी तरह से घमौरियों पर मले. अगर आप चाहें तो मालिश भी कर सकते हैं. करीब 15 मिनट तक घमौरियों पर लगा रहने देने के बाद, ठंडे पानी से उसे धो लें. कोशिश करें कि आप इसे दिन में 2-3 बार करें, ताकि ये घमौरियों पर तुरंत आराम करे. बता दें कि एलोवेरा जेल में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में होते हैं, लिहाजा त्वचा से संबंधित बीमारी, जैसे रैशेज, घमौरियां, खुजली, इर्रिटेशन पर ये कारगर साबित होता है. साथ ही  एलोवेरा जेल त्वचा से इंफ्लेमेशन, रेडनेस को दूर करके इसे मुलायम भी बनाती है और डिहाइड्रेशन से भी बचाती है.