logo-image

आखिर क्यों मनाया जाता है National Girl Child Day, जानिए History और significance

हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन किया जाता है. क्या आपको पता है कि आखिर इसे क्यों मनाया जाता है?

Updated on: 24 Jan 2024, 12:01 PM

नई दिल्ली:

नेशनल गर्ल चाइल्ड डे का आयोजन 24 जनवरी को हर साल किया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के अधिकारों की सुरक्षा और सुनिश्चित करना है. इस दिन को मनाकर हम उन बच्चों की महत्वपूर्ण भूमिका को समझते हैं जो हमारे समाज के भविष्य का निर्माण करेंगी. नेशनल गर्ल चाइल्ड डे का आयोजन विभिन्न स्थानों पर आयोजित किया जाता है, जहां बच्चियों को उनके अधिकारों, समर्पण, और उनके पूर्णता की प्रोत्साहना के लिए बात की जाती है.

नेशनल गर्ल चाइल्ड डे का क्या है इतिहास?

बता दें कि 22 जनवरी 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना (बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ) की सालगिरह को चिह्नित करने के लिए हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है.वहीं, इस दिवस के इतिहास पर नजर डालें तो राष्ट्रीय बालिका दिवस की स्थापना 2008 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी. तब से, हर साल यह दिन एक सामान्य वार्षिक थीम के साथ पूरे भारत में मनाया जाता है. 

नेशनल गर्ल चाइल्ड डे क्यों है जरुरी?

इस दिन को मनाने का मकसद बालिकाओं को शिक्षा, स्वास्थ्य, और सुरक्षा के क्षेत्र में समर्पित करना है ताकि वे समाज में सकारात्मक रूप से योगदान कर सकें. इस दिन को मनाने के लिए विभिन्न स्कूल और संगठनों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिनमें बालिकाएं अपने अधिकारों के बारे में जागरूक होती हैं और उन्हें समर्थन मिलता है ताकि वे अपने सपनों की पूर्ति के लिए समर्थ हो सकें. साथ ही हमें यह याद रहता है कि बालिकाएं समाज में बहुत सारे क्षेत्रों में उत्कृष्टता की ओर बढ़ सकती हैं और हमें उनका समर्थन करना चाहिए. इसके लिए हमें उन्हें अच्छी शिक्षा, सुरक्षा, और उनके सपनों की पूर्ति के लिए सामाजिक समर्थन प्रदान करना चाहिए.

इस साल का क्या है थीम?

अभी तक सरकार ने राष्ट्रीय बालिका दिवस 2024 मनाने के लिए किसी थीम की घोषणा नहीं की है. अगर पिछले वर्षों की थीम की बात करें तो साल 2019 में थीम 'उज्ज्वल कल के लिए लड़कियों को सशक्त बनाना' थीम थी, 2020 में 'मेरी आवाज, और साल 2021 में थीम थी डिजिटल जेनरेशन. बता दें कि 2022 और 2023 में कोई थीम नहीं है लेकिन इस साल भी कई जगहों पर नेशनल गर्ल चाइल्ड डे सेलिब्रेट किया जा रहा है.