logo-image

गौरी लंकेश की मौत पर सियासत से लेकर गौरक्षकों पर क्या है SC का बयान, जानें 10 ख़बरें

गौरी लंकेश की बेंगलुरू के राजाराजेश्वरी नगर स्थित उनके आवास पर गोली मारकर हत्या कर दी गई। गौरक्षा के नाम पर हिंसा करने वालों पर सुप्रीम कोर्ट सख्त

Updated on: 06 Sep 2017, 01:59 PM

नई दिल्ली:

वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की बेंगलुरू के राजाराजेश्वरी नगर स्थित उनके आवास पर गोली मारकर हत्या कर दी गई। इसके बाद सियासती माहौल गर्म है। लंकेश को नजदीक से तीन गोलियां मारी गई। जिसके बाद उन्होंने घटनास्थल पर ही दम तोड़ दिया। गौरी लंकेश की मृत्यु के बाद सीसीटीवी फुटेज सामने आई है। फुटेज में संदिग्ध ने हेलमेट पहने हुआ है। उनके भाई ने इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की है। सीबीआई जांच कराने के सवाल पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा,' मैने यह फैसला DGP पर छोड़ा हुआ है, वो इसके लिए गृहमंत्री से मिलें और जो उचित हो वो करें।'

गौरक्षा के नाम पर हिंसा करने वालों पर सुप्रीम कोर्ट सख्त
गौरक्षा के नाम पर हिंसा करने वालों पर सुप्रीम कोर्ट सख्त

सुप्रीम कोर्ट ने हर राज्य में एक नोडल अफसर नियुक्त करने का निर्देश दिया, जो हर जिले में गोरक्षा के नाम पर हो रही हिंसा की घटनाओं पर लगाम लगाना सुनिश्चित करेगा। कोर्ट ने राज्य में एक सीनियर पुलिस अधिकारी की नियुक्ति का आदेश भी दिया है, जो हाइवे पर भी पेट्रोलिंग सुनिश्चित करेंगे। इस मामले में अगली सुनवाई 22 सितंबर को होगी।

पीएम मोदी म्यांमार के स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के साथ
पीएम मोदी म्यांमार के स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के साथ

ब्रिक्स सम्मेलन में शिरकत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी म्यांमार पहुंचे हैं। यहां उनकी मुलाकात म्यांमार स्टेट काउंसलर आंग सान सू की से हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, 'एक महत्वपूर्ण मित्र। पीएम मोदी स्टेट काउंसलर आंग सान सू के साथ।'

एनआईए की छापेमारी (फोटो:एएनआई)
एनआईए की छापेमारी (फोटो:एएनआई)

टेरर फंडिंग मामले में नेश्नल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) दिल्ली और श्रीनगर में कई जगहों पर छापेमारी कर रही है। एनआईए ने कश्मीर के श्रीनगर में 11 जगहों पर और दिल्ली में 5 ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। यह छापेमारी उन ट्रेडर्स के खिलाफ की जा रही है जो कथित तौर पर हवाला ऑपरेशन्स के साथ जुड़े है और आंतकवाद और अलगाववादियों को पैसों की मदद कर रहे है।

पहले दिन ही खराब हुई लखनऊ मेट्रो (फोटो:एएनआई)
पहले दिन ही खराब हुई लखनऊ मेट्रो (फोटो:एएनआई)

लगभग 3 साल के इंतजार के बाद उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में दौड़ी मेट्रो को पहले ही दिन तकनीकी ख़राबी का सामना करना पड़ा। हुआ यूं की बुधवार सुबह लखनऊ के लोगों को अपनी मंजिल पर रवाना हुई मेट्रो की स्पीड़ पर ब्रेक लग गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

यूपी की योगी सरकार ने शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षामित्रों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने शिक्षामित्रों का मानदेय 3500 रुपए से बढ़ाकर 10 हजार रुपए प्रतिमाह करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में मानदेय बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इससे 1,65,157 शिक्षामित्रों को फायदा पहुंचेगा।

मैकडोनल्ड्स (फाइल फोटो)
मैकडोनल्ड्स (फाइल फोटो)

दिल्ली की क्नॉट प्लेस रेस्ट्रॉ निदेशक मंडल की आज बैठक के बाद यह साफ हो पाएगा कि मैकडोनल्ड्स के 169 आउटलेट्स बंद होंगे या नहीं। मैकडोनल्ड्स कंपनी द्वारा संचालित 169 रेस्तरां को लेकर बातचीत चल रही है। सीपीआरएल, मैकडोनाल्ड्स इंडिया और विक्रम बक्शी का ज्वाइंट वेंचर है जिसमें दोनों की 50 फीसदी की हिस्सेदारी है। मैकडोनाल्ड इंडिया ने बताया था कि करार खत्म करने की मियाद 5 सितंबर है जो कि ख़त्म हो चुकी है।

विश्व शॉटगन चैंपियनशिप: अंकुर मित्तल, भारतीय शूटर
विश्व शॉटगन चैंपियनशिप: अंकुर मित्तल, भारतीय शूटर

मॉस्को में विश्व शॉटगन चैंपियनशिप में पुरुषों के डबल ट्रैप में भारत के अंकुर मित्तल ने सिल्वर मैडल जीता। हालांकि वह गोल्ड पर निशाना लगाने से चूंक गए लेकिन उनका प्रदर्शन शानदार रहा। मित्तल ने 66 अंक हासिल किये। वह अंतिम चार शॉट तक बढ़त बनाये हुए थे लेकिन अंत में रूस के विटाली फोकिव ने 68 अंक हासिल कर गोल्ड अपने नाम कर लिया।

'तुम्हारी सुलु' का पोस्टर (ट्विटर फोटो)
'तुम्हारी सुलु' का पोस्टर (ट्विटर फोटो)

विद्या बालन की अपकमिंग मूवी तुम्हारी सुलु का पोस्टर रिलीज हो गया है। इसे देखने के बाद विद्या के फैंस उनकी फिल्म के रिलीज होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि तुम्हारी सुलु 1 दिसंबर को रिलीज होगी। इस पोस्टर में विद्या बालन का चेहरा छिपा हुआ है। इसे देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन्होंने कोई लकी ड्रॉ जीता है और उन्हें ढेर सारा ईनाम मिला है।

पितृपक्ष की शुरुआत  (फोटो:एएनआई)
पितृपक्ष की शुरुआत (फोटो:एएनआई)

पूर्वजों को मुक्ति देने वाले पितृ पक्ष का आगाज 6 सितंबर से हो गया है । 15 दिन तक चलने वाला पितृ पक्ष इसबार 6 सितंबर श्राद्ध से शुरू होकर 20 सितंबर सर्वपितृ अमावस्या तक चलेंगे। पूर्णिमा व प्रतिपदा एक ही दिन होने से दोनों तिथियों के श्राद्ध लोग एक ही दिन दोपहर में कर सकेंगे। पहले दिन पूर्णिमा व प्रतिपदा का श्राद्ध होगा और तिथि घटने से लगातार दूसरी बार इस वर्ष भी श्राद्ध का एक दिन कम हो गया। इसलिए 16 दिन की जगह 15 दिन ही श्राद्ध होगा।