logo-image

Surya Grahan 2024: आज लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें कब और कहां दिखेगा प्रकृति का अद्भुत नजारा

Surya Grahan 2024: साल का पहला सूर्य ग्रहण आज (सोमवार) को लगने वाला है. ये एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा जो कई साल बाद लग रहा है. यही नहीं साल का पहला सूर्य ग्रहण काफी लंबे समय तक दिखाई देगा.

Updated on: 08 Apr 2024, 09:15 AM

highlights

  • आज लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण
  • भारत में दिखाई नहीं देगा देगा ये ग्रहण
  • 5.10 घंटे तक दिखाई नहीं देगा सूर्य!

नई दिल्ली:

Surya Grahan 2024: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण आज यानी सोमवार 8 अप्रैल 2024 को लगने जा रहा है. 2024 का ये पहला सूर्य ग्रहण काफी अहम माना जा रहा है. क्योंकि ये एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. यही नहीं ये सूर्य ग्रहण काफी लंबा यानी लंबे समय तक रहेगा. इस सूर्य ग्रहण के बारे में जानने के और देखने के लिए लोग काफी उत्साहित हैं. साथ ही इसे लेकर लोगों के मन में तमाम सवाल भी उठ रहे हैं. जैसे इस सूर्य ग्रहण को कब और कहां देखा जा सकेगा. ये सूर्य ग्रहण कहां-कहां लगेगा आदि.

ये भी पढ़ें: Surya Grahan 2024: राहु-केतु का सूर्य ग्रहण से क्या है रिश्ता, ये ज्योतिष उपाय बनाएंगे मालामाल

इस समय लगेगा सूर्य ग्रहण

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण भारतीय समय के मुताबिक, सोमवार रात करीब 9.12 बजे शुरू होगा. जिसे मंगलवार (9 अप्रैल) की रात 2.22 बजे तक देखा जा सकेगा. यानी ये सूर्य ग्रहण कुल पांच घंटे 10 मिनट का होगा. दुनियाभर के कई देशों में इस सूर्य ग्रहण को देखा जा सकेगा. हालांकि भारत के लोग इस सूर्य ग्रहण को नहीं देख पाएंगे. क्योंकि जब ये सूर्य ग्रहण होगा तब भारत में रात होगी.

कहां-कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण?

इस साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. क्योंकि सूर्य ग्रहण के समय भारत में रात होगी. इस सूर्य ग्रहण को अमेरिका, मैक्सिको, कनाडा और उत्तरी अमेरिका के देशों में देखा जा सकेगा. इसके अलावा कोस्टा डोमिनिका और फ्रेंच पोलिनेशिया में भी इस सूर्य ग्रहण को देखा जा सकेगा.

ये भी पढ़ें: Somvati Amavasya Surya Grahan 2024: सोमवती अमावस्या पर पड़ने वाले सूर्य ग्रहण के दिन क्या करें क्या ना करें

भारत में ऐसे देख सकेंगे सूर्य ग्रहण

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. हालांकि आप इंटरनेट और सोशल मीडिया के माध्यम से प्रकृति के इस अद्भुत नजारे के गवाह बन सकते हैं. आप अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) के आधिकारिक यू-टूयब चैनल https://www.youtube.com/watch?v=2MJY_ptQW1o पर देख सकते हैं.

क्या होता है सूर्य ग्रहण

दरअसल, सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है इस दौरान सूर्य की रोशनी धरती पर नहीं पड़ी. क्योंकि इस दौरान सूर्य और पृथ्वी के बीचे चंद्रमा आ जाता है. चंद्रमा की वजह से सूर्य की रोशनी धरती तक नहीं पहुंच पाती. इस घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है. इसी तरह जब सूर्य और चंद्रमा के बीच में पृथ्वी आ जाती है तो सूर्य की रोशनी चंद्रमा तक नहीं पहुंच पाती. जिससे चांद दिखाई नहीं देता या आंशिक रूप से दिखाई देता है उस घटना को चंद्र ग्रहण कहा जाता है.

ये भी पढ़ें: Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या पर लग रहा है सूर्य ग्रहण, अपनी समस्या अनुसार करें इन मंत्रों का जाप