logo-image

PM मोदी आज लोकसभा में 'धन्यवाद प्रस्ताव' पर देंगे जवाब; BJP ने अपने सांसदों के लिए जारी किया व्हिप

PM Modi in Lok Sabha: पीएम मोदी आज लोकसभा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के 'धन्यवाद प्रस्ताव' पर जवाब देंगे. इसके लिए बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को सदन में रहने के लिए व्हिप जारी किया है.

Updated on: 05 Feb 2024, 09:09 AM

नई दिल्ली:

PM Modi in Lok Sabha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (सोमवार) को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देंगे. बता दें कि बजट सत्र के पहले दिन 31 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था. इस बीच, भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा में अपने सभी सांसदों को मौजूदा बजट सत्र के चौथे दिन निचले सदन में उपस्थित रहने के लिए तीन-लाइन व्हिप जारी किया है. इसके अलावा, दिन के लिए सदन की कार्य सूची के अनुसार, लोकसभा सांसद रवनीत सिंह और रामशिरोमणि वर्मा सदन की बैठकों से सदस्यों की 14 दिसंबर 2023 को हुई बैठक में अनुपस्थिति पर समिति की बारहवीं बैठक के कार्यवृत्त को सदन के पटल पर रखेंगे.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Prices Today: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, देश के कई शहरों में बदले ईंधन के दाम

पेश की जाएगी विदेश मामलों की समिति की रिपोर्ट

इसके साथ ही सांसद पीपी चौधरी और एनके प्रेमचंद्रन 'क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वैश्विक आतंकवाद का मुकाबला' विषय पर विदेश मामलों की समिति (सत्रहवीं लोकसभा) की 28वीं रिपोर्ट पेश करेंगे. भाजपा सांसद राजीव चंद्रशेखर कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय से संबंधित 'प्रशिक्षण महानिदेशालय के कामकाज' पर श्रम, कपड़ा और कौशल विकास पर स्थायी समिति की 49वीं रिपोर्ट में शामिल सिफारिशों के कार्यान्वयन की स्थिति के बारे में एक बयान देंगे.

वहीं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वर्ष 2024-25 के लिए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की अनुमानित प्राप्तियों और व्यय का विवरण (हिंदी और अंग्रेजी संस्करण) प्रस्तुत करेंगी. राज्यसभा में, जब राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा फिर से शुरू होगी, सांसद अशोक कुमार मित्तल और प्रकाश जावड़ेकर विभाग की 28वीं रिपोर्ट की एक प्रति (अंग्रेजी और हिंदी में) मेज पर रखेंगे.

ये भी पढ़ें: Jharkhand Floor Test: चंपई सरकार का फ्लोर टेस्ट आज, शक्ति परीक्षण में शामिल होंगे JMM और सहयोगी दलों के विधायक

9 फरवरी को समाप्त होगा बजट सत्र

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव जल (प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण) अधिनियम, 1974 में संशोधन के लिए जल (प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण) संशोधन विधेयक, 2024 विधेयक आज (5 फरवरी) राज्यसभा में पेश करेंगे. अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले यह आखिरी सत्र है. 10 दिनों तक चलने वाले इस सत्र में कुल आठ बैठकें होंगी. 9 फरवरी 2024 को बजट सत्र की समाप्ति होगी.

ये भी पढ़ें: UP Budget 2024: योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट आज, इन सेक्टर्स पर रहेगा फोकस