logo-image

धान की MSP को लेकर मोदी सरकार को घेरने की तैयारी में BJD, 8 जनवरी को दिल्ली में करेंगे किसान रैली

. इसे लेकर एक स्पेशल ट्रेन BJD के सदस्यों को लेकर दिल्ली के लिए शनिवार को रवाना हुई. बीजद केंद्र के विरोध में 8 जनवरी को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में एक किसान रैली आयोजित करने वाली है.

Updated on: 06 Jan 2019, 07:36 AM

नई दिल्ली:

बीजू जनता दल (बीजद) 8 जनवरी को दिल्ली में मोदी सरकार को घेरने के लिए किसान रैली का आयोजन करने वाली हैं. इसे लेकर एक स्पेशल ट्रेन BJD के सदस्यों को लेकर दिल्ली के लिए शनिवार को रवाना हुई. बीजद केंद्र के विरोध में 8 जनवरी को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में एक किसान रैली आयोजित करने वाली है. ओडिशा में किसानों को उनकी उपज के लिए मिल रही कम कीमत को लेकर इस रैली की घोषणा की गई है. रैली के जरिए धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोतरी करने की मांग करेगा.

4 जनवरी को बीजू जनता दल की किसान शाखा के नेताओं द्वारा आयोजित संवाददाता सम्मेलन में नवीन पटनायक की पार्टी ने कहा कि स्वामीनाथन समिति की अनुशंसाओं के मुताबिक धान के एमएसपी में बढ़ोतरी की मांग की जा रही है.

उन्होंने कहा कि इसे पहले ही बढ़ा दिया जाना चाहिए था जैसा कि BJP ने 2014 के आम चुनावों के दौरान वादा किया था. ओडिशा में किसानों की ‘दुर्दशा’ को उजागर करते हुए बीजद ने मांग की कि 2014 में एमएसपी बढ़ाने के जो वादे किए गए थे उस पर केंद्र तुरंत कार्रवाई करे. पार्टी ने घोषणा की कि वह 8 जनवरी को तालकटोरा स्टेडियम में एक बड़ी रैली आयोजित करेगी जिसे ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक संबोधित करेंगे.

रैली में बीजद के सभी सांसद, विधायक और वरिष्ठ नेता हिस्सा लेंगे. ओडिशा के स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, सूचना और पीआर मंत्री प्रताप जेना ने कहा कि एमएसपी केवल दुर्दशा उन्मूलन के लिए नहीं है बल्कि किसानों के लिए अर्जन का महत्वपूर्ण साधन है. बीजू कृषक जनता दल के अध्यक्ष प्रसन्ना आचार्य ने कहा कि राज्य सरकार ने धान (सामान्य किस्म) का न्यूनतम समर्थन मूल्य वर्तमान खरीफ मौसम में 1750 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 2930 रुपये प्रति क्विंटल करने का प्रस्ताव किया है.

(इनपुट एजेंसी)