logo-image

Monsoon: महाराष्ट्र, हिमाचल और उत्तराखंड समेत इन राज्यों में आफत लाया मॉनसून, स्कूल बंद और रास्ते ब्लॉक

Monsoon 2023: 8 जून को केरल तट पर दस्तक देने के बाद मॉनसून अब देश के अधिकांश राज्यों में सक्रिय हो चुका है...महाराष्ट्र, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में लगातार पड़ रही बारिश और भूस्खलन की घटनाओं से बड़ा संकट खड़ा कर दिया है

Updated on: 26 Jun 2023, 11:13 AM

highlights

  • अधिकांश राज्यों में मॉनसून की एंट्री हो चुकी है, झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है
  • दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में मॉनसून ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई है
  • वहीं महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में बारिश से बड़ा संकट खड़ा हो गया

New Delhi:

Monsoon 2023: देश के अधिकांश राज्यों में मॉनसून की एंट्री हो चुकी है, जिसके चलते झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में मॉनसून ने जहां लोगों को गर्मी से राहत दिलाई है, वहीं महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में बारिश से बड़ा संकट खड़ा हो गया है. मॉनसून के प्रवेश के साथ देश के पहाड़ी राज्यों ( हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर ) लगातार पड़ रही बारिश से हाहाकार मचा हुआ है. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू और मंडी जिले से बादल फटने के साथ सामने आई बादल फटने की तस्वीरें विचलित कर रही हैं. इसके साथ ही उत्तराखंड में हालात बिगड़ने की वजह से केदरानाथ और बदरीनाथ यात्रा को रोक दिया गया है. यह फैसला यहां हो रही भारी बारिश और भूस्खलन की घटनाओं को बाद लिया गया. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भारी बारिश और खराब मौसम को देखते हुए उत्तराखंड में रेड अलर्ट और हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. ताजा जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश के मंडी में चंडीगढ़-मनाली मार्ग पर भूस्खलन हुआ है, जिसकी वजह रूट बंद हो गया है और सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लंबी-लंबी लाइन है. हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में टांडा में भारी बारिश के बाद मेडिकल कॉलेज में पानी घुसा है. ADM रोहित राठौर ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि अभी तक किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है। हमारी आपदा प्रबंधन टीमें आपातकालीन संचालन केंद्रों के संपर्क में हैं."
 

उत्तराखंड मौसम विभाग ने आज के लिए राज्य के नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर, देहरादून, टिहरी और पौडी जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. डीएम रुद्रप्रयाग ने बताया कि रुद्रप्रयाग में भारी बारिश के कारण जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर केदारनाथ यात्रा अगले आदेश तक स्थगित कर दी है. 

वहीं, महाराष्ट्र के ठाणे में भी बारिश से बुरा हाल है. यहां मकान व दीवार गिरने की घटनाओं सामने आ रही है. ठाणे नगर निगम ने बताया कि लगातार बारिश के बाद ठाणे पश्चिम के वर्तक नगर इलाके में विवियाना मॉल के पीछे 40 फुट लंबी दीवार गिर गई। किसी के घायल होने की सूचना नहीं है.

मुंबई के घाटकोपर ईस्ट में राजावाड़ी कॉलोनी में ग्राउंड-प्लस-तीन मंजिला इमारत का एक हिस्सा ढह गया। रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हुआ। तीसरी मंजिल पर फंसे 3 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया और लापता 2 व्यक्तियों को रेस्क्यू किया गया और राजावाड़ी अस्पताल भेजा गया। जहां दोनों को मृत घोषित किया गया।

वहीं, मध्य प्रदेश में मानसून आ गया है,आज भोपाल,कटनी,रायसेन, विदिशा, नर्मदापुरम, जबलपुर, शहडोल, सिवनी, सागर, सीहोर, छिंदवाड़ा, बालाघाट, बैतूल में तेज बारिश होने की संभावना है. वहीं, जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश और बाढ़ की चेतावनी के मद्देनजर रामबन जिले में माध्यमिक स्तर (कक्षा 10) तक के सभी स्कूल आज (26 जून) बंद रहेंगे। शिक्षक अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे.