logo-image

Lok Sabha Election 2024: जल्द आ सकती है दूसरी ​लिस्ट, भाजपा चुनाव समिति की बैठक में होगा फैसला

Lok Sabha Election 2024: भाजपा सूत्रों के अनुसार, जल्द दूसरी लिस्ट जारी हो सकती है. इस पर ताजा अपडेट मंगलवार या बुधवार को हो सकता है. 

Updated on: 12 Mar 2024, 06:24 AM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव के तहत भाजपा की दूसरी लिस्‍ट आज मंगलवार को आ सकती है. आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उम्मीदवारों की दूसरी सूची को अंतिम रूप देने के लिए सोमवार की शाम को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आरंभ हो गई. भाजपा मुख्यालय में जारी इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य भी मौजूद हैं. भाजपा सूत्रों के अनुसार बैठक देर रात तक चलने की संभावना बताई जा रही है. ऐसा बताया जा रहा है कि लिस्ट मंगलवार या बुधवार को जारी हो सकती है. 

जिन राज्यों के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान हो सकता है, उनमें आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और हरियाणा को रखा गया है. इस बैठक से पहले हरियाणा के उपमुख्यमंत्री और जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्यंत चौटाला ने भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा के साथ राज्य में दोनों सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारे पर चर्चा संभव है. हालांकि हरियाणा भाजपा नेताओं का एक वर्ग गठबंधन का विरोध करने में लगा है. 

बीजू जनता दल के संग भी उसकी चर्चा जारी

हरियाणा में भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य की सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी. भाजपा ने साल भर पहले आम चुनावों के तहत कई दलों के साथ हाथ मिलाया. तेलुगु देशम पार्टी बीते दिनों भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन  में शामिल हुई. ओडिशा के सत्तारूढ़ बीजू जनता दल के संग भी उसकी चर्चा जारी है. 

34 केंद्रीय मंत्रियों के नामों को रखा 

जेपी नड्डा और अमित शाह बीते कई दिनों से अलग-अलग राज्यों की चुनाव समितियों और वहां के वरिष्ठ नेताओं संग कई बैठकें कर उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया है. इससे पहले भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने बैठक 195 उम्मीदवारों की पहली सूची को जारी किया था. यह सीटें 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए थीं. पहली सूची में प्रधानमंत्री मोदी (वाराणसी), शाह (गांधीनगर) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (लखनऊ) से मैदान में हैं. इस लिस्ट में 34 केंद्रीय मंत्रियों के नामों को रखा गया था. वहीं तीन मंत्रियों के टिकट काट दिए गए.