logo-image

PM Modi in Srinagar: परिवारवाद और भ्रष्टाचार पर जमकर बरसे पीएम मोदी, 6400 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का किया उद्घाटन

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पहली बार श्रीनगर में होंगे.

Updated on: 07 Mar 2024, 02:38 PM

नई दिल्ली :

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पहली बार श्रीनगर में पहुंचे. जहां उन्होंने बख्शी स्टेडियम में 'विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम में भाग सिया. इसके साथ ही उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश में कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए ₹5,000 करोड़ के 'समग्र कृषि विकास कार्यक्रम' को समर्पित किया. साथ ही साथ प्रधानमंत्री द्वारा पर्यटन क्षेत्र में ₹1,400 करोड़ से अधिक की परियोजनाएं भी शुरू की, जिसमें श्रीनगर में 'हज़रतबल तीर्थ का एकीकृत विकास' भी शामिल है.

 

मोदी ₹6,400 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं का अनावरण करने और एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करने के लिए श्रीनगर पहुंचे. अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद यह मोदी की कश्मीर घाटी की पहली यात्रा है.

मोदी ने श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में "विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर" कार्यक्रम में भाग लिया जहां उन्होंने कृषि और पर्यटन से संबंधित कई परियोजनाओं की घोषणा की.

मोदी ने स्टेडियम में 'विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम में ₹6,400 करोड़ से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का अनावरण किया. उन्होंने जम्मू-कश्मीर में लगभग 1,000 नए भर्ती हुए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित किए और महिलाओं, किसानों और उद्यमियों सहित विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत की.

गौरतलब है कि, तिरंगे रंग की पगड़ी पहने सैकड़ों भाजपा समर्थक भी कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे, जबकि सुरक्षाकर्मियों को भीड़ को संभालने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. अधिकारियों ने कहा कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है लेकिन लोगों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है.

अधिकारियों ने बताया कि पूरी कश्मीर घाटी में जनजीवन सामान्य है और यहां अधिकांश दुकानें और अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले हैं. सुरक्षा तंत्र ने बादामीबाग छावनी से बख्शी स्टेडियम तक सड़क को सुरक्षित कर दिया है. मोदी जिस रास्ते से गुजरेंगे, वहां तिरंगे, भाजपा के झंडे और मोदी के स्वागत वाले होर्डिंग लगाए गए हैं. उन्होंने कहा कि घटना-मुक्त यात्रा सुनिश्चित करने के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.

प्रधान मंत्री ने 43 परियोजनाएं भी शुरू कीं जो देश भर में तीर्थयात्रा और पर्यटक स्थलों की एक विस्तृत श्रृंखला विकसित करेंगी. उन्होंने 'देखो अपना देश पीपल्स चॉइस 2024' के रूप में पर्यटन पर राष्ट्र की नब्ज पहचानने की पहली देशव्यापी पहल भी शुरू की.

calenderIcon 14:26 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने परिवारवाद और भ्रष्टाचार पर बोला

पीएम मोदी जम्मू कश्मीर में पहले की सरकारों के समय में भ्रष्टाचार और परिवारवाद पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि, परिवारवादी लोग मोदी पर व्यक्तिगत हमले कर रहे हैं.

calenderIcon 14:06 (IST)
shareIcon

श्रीनगर में पीएम मोदी बोले-कश्मीर में टूटे पर्यटन के रिकॉर्ड

जन संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि, जब इरादे नेक हों, संकल्प को सिद्ध करने का जज्बा हो तो फिर नतीजे भी मिलते हैं. उन्होंने कहा कि, आज जम्मू कश्मीर में पर्यटन के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं.अकेले 2023 में ही 2 करोड़ से ज्यादा पर्यटक यहां आए हैं.

calenderIcon 13:40 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कश्मीरी युवा से किया संवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बख्शी स्टेडियम में 'विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम के दौरान लाभार्थी नाजिम से बातचीत की है.इस दौरान नाजिम ने बताया कि किस तरह उन्होंने सरकारी योजनाओं के जरिए शहद का व्यापार शुरू किया है.

calenderIcon 13:19 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने 6400 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का किया उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में 6,400 करोड़ रुपये की 53 परियोजनाओं का शुभारंभ कर राष्ट्र को समर्पित किया. अब वह लोगों को संबोधित कर रहे हैं. 

calenderIcon 12:56 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने शंकराचार्य पहाड़ी को किया नमन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर की शंकराचार्य पहाड़ी की कुछ तस्वीरों को शेयर की है. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि, थोड़ी देर पहले श्रीनगर पहुंचने पर भव्य शंकराचार्य पहाड़ी को दूर से देखने का मौका मिला है.

calenderIcon 12:33 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने की कश्मीरी शिल्पकारों से मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर में शिल्पकारों, स्थानीय उद्यमियों से मुलाकात कर उनसे बातचीत की. अभी कुछ ही देर में वह श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में 'विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम में शरीक होंगे.  


calenderIcon 12:13 (IST)
shareIcon

श्रीनगर एयरपोर्ट पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी श्रीनगर एयरपोर्ट पहुंच गए हैं. जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद मोदी पहली बार कश्मीर के दौरे पर हैं. कुछ ही देर में वह बख्शी स्टेडियम में विशाल जनसभा को संबोधित करने वाले हैं. 

calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

मोदी लॉन्च करेंगे अभियान

पीएम मोदी अपने कश्मीर दौरे पर चैलेंज बेस्ड डेस्टिनेशन डेवलपमेंट (सीबीडीडी) योजना के तहत चयनित पर्यटन स्थलों की घोषणा करेंगे, साथ ही 'देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पोल' और 'चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा' अभियान भी लॉन्च करेंगे. 

calenderIcon 11:38 (IST)
shareIcon

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात

कश्मीर में पीएम मोदी की सुरक्षा को लेकर मजबूत सिक्योरिटी तैनात है. श्रीनगर में छोटी सड़कों को भी सील कर दिया गया है. 24 घंटे पहले से ही स्टेडियम के बाहर बैरिकेडिंग कर दी गई है. श्रीनगर में ड्रोन और क्वाडकॉप्टर की उड़ान पर अस्थायी तौर पर रोक है. 

calenderIcon 11:34 (IST)
shareIcon

6400 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का अनावरण

पीएम मोदी आज बख्शी स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे. इस दौरान वह 6400 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का अनावरण भी करेंगे. हाल-फिलहाल में कश्मीर में इतनी बड़ी जनसभा नहीं देखी गई है.

calenderIcon 11:34 (IST)
shareIcon

6400 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का अनावरण

पीएम मोदी आज बख्शी स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे. इस दौरान वह 6400 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का अनावरण भी करेंगे. हाल-फिलहाल में कश्मीर में इतनी बड़ी जनसभा नहीं देखी गई है.