logo-image

मेहुल चौकसी पर आयकर विभाग की नजर तेढ़ी, 9 एकड़ कृषि भूमि पर IT का कब्जा

13 हजार करोड़ रुपए से अधिक के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी पर आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ा शिकांजा कसा है.

Updated on: 15 Apr 2022, 10:18 PM

नई दिल्ली:

भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी की संपत्ति आयकर विभाग ने जब्त कर ली है. एक अधिकारी ने कहा, नासिक में 9 एकड़ कृषि भूमि पर आयकर द्वारा कब्जा किया जा रहा है. 13 हजार करोड़ रुपए से अधिक के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी पर आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ा शिकांजा कसा है. मेहुल चोकसी चार साल से देश से फरार हैं. ईडी ने इससे पहले भी मेहुल चोकसी और इस केस के दूसरे आरोपियों की संपत्ति को जब्त की है. एक साल पहले  ED ने मनी लॉन्ड्रिंग प्रिवेंशन एक्ट (PMLA) के तहत गीतांजलि ग्रुप और इसके प्रमोटर मेहुल चोकसी की मुंबई स्थित 14 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति जब्त कर ली थी.

सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक, मेहुल चोकसी भारत से भागकर एंटीगा चला गया था.चोकसी को जनवरी 2018 में एंटीगा और बारबुडा की नागरिकता मिल गई.जबकि मेहुल चोकसी का भांजा और पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी लंदन में है, जहां उसे भारत प्रत्यर्पित करने का केस चल रहा है.

यह भी पढ़ें : रूस ने S-400 मिसाइल भारत भेजी, चीन और पाकिस्तान की हर हरकत का जवाब 

पंजाब नेशनल बैंक में यह घोटाला सामने आया था.यह घोटाला 13,000 करोड़ रुपये से अधिक का है.इस घोटाले में हीरा व्यापारी नीरव मोदी के अलावा उसकी पत्नी ऐमी, उसका भाई निशाल और मामा मेहुल चोकसी मुख्य अभियुक्त है.आरोप है कि चोकसी और उसकी कंपनी गीतांजलि जेम्स और अन्य लोगों ने पंजाब नेशनल बैंक के कुछ अधिकारियों के साथ मिलकर धोखे से लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LOU) जारी करवाकर और फॉरेन लेटर फॉर क्रेडिट (FLC) बढ़वा लिया और बैंक के पैसे लेकर फरार हो गया.