logo-image

Rajya Sabha Polls: राज्यसभा की इन दस सीटों पर होगा चुनाव, इनका कार्यकाल हो रहा पूरा

Rajya Sabha Polls: राज्यसभा की इन दस सीटों पर सांसदों की सदस्यता 18 अगस्त को समाप्त होने वाली है

Updated on: 27 Jun 2023, 09:26 PM

highlights

  • भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर कार्यकाल खत्म होने जा रहा
  • गोवा से विनय तेंडुलकर का कार्यकाल खत्म होने वाला है
  • रिक्त सीटों पर 26 जुलाई को चुनाव होंगे

नई दिल्ली:

Rajya Sabha Polls: राज्य सभा की दस सीटों के लिए चुनाव होने हैं. यह चुनाव जुलाई और अगस्त में होंगे. इस दौरान भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है. इसके साथ पश्चिम बंगाल से डेरेक ओ ब्रायन की सदस्यता भी पूर्ण होने वाली है. इनकी राज्यसभा सदस्यता आगे जारी रहेगा, यह निर्णय पार्टी लेने वाली है. जुलाई में पश्चिम बंगाल की छह, गुजरात की तीन और गोवा की एक सीट पर चुनाव होने वाले हैं. गौरतलब है कि इन दस सीटों पर सांसदों की सदस्यता 18 अगस्त को समाप्त होने वाली है. वहीं इन सदस्यों की रिक्त होने वाली सीटों पर 26 जुलाई को चुनाव होंगे.

Punjab Teachers Salary: भगवंत मान सरकार का बड़ा ऐलान, शिक्षकों के वेतन में कई गुना बढ़ोतरी, छुट्टियों में नहीं कटेगी सैलरी

इस दौरान कई खास चेहरों का कार्यकाल खत्म होने वाला है. इनमें पश्चिम बंगाल से डेरेक ओ ब्रायन, डोला सेन, प्रदीप भट्टाचार्य, सुष्मिता देव, शांता छेत्री और सुखेंदु शेखर रे का कार्यकाल खत्म हो रहा है. गुजरात से विदेश मंत्री एस जयशंकर, दिनेश जेमलभाई अनावडीया और लोखंडवाला माथुरजी जुगलसिंह का कार्यकाल का भी पूर्ण होने वाला है. इसके साथ गोवा से विनय तेंडुलकर का कार्यकाल खत्म होने वाला है. 

चुनावों का शेड्यूल इस प्रकार होगा

भारत निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को तीन राज्यों में दस राज्यसभा सीटों को लेकर चुनाव कार्यक्रम का ऐलान किया. ये चुनाव छह जुलाई से आरंभ होंगे जो 24 जुलाई तक चलने वाले हैं. आयोग के अनुसार, छह से 13 जुलाई तक नॉमिनेशन की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा. 14 जुलाई को नॉमिनेशन की स्क्रूटनी होगी. उम्मीदवार के पास 17 जुलाई तक अपने नॉमिनेशन वापस लेने का समय होगा. मतदान 24 जुलाई को होना है. इसमें सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान प्रक्रिया जारी रहने वाली है. वहीं शाम के पांच बजे से मतों की काउंटिंग होगी. चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में एक और सीट को लेकर चुनाव कार्यक्रम का ऐलान किया है. यह सीट राज्य सभा सदस्य  जोआकिम फलेरो के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी.