logo-image

रौद्र रूप में चक्रवाती तूफान 'असनी', भयंकर बारिश-तूफान, NDRF तैनात

चक्रवाती तूफान 'असनी' के चलते भयंकर बारिश और तूफान की वजह से बड़े स्तर पर तबाही की आशंका है. इस दौरान किसी भी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ...

Updated on: 21 Mar 2022, 06:39 AM

highlights

  • आज चक्रवाती तूफान बरपा सकता है कहर
  • अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के आस-पास अलर्ट
  • एनडीआरएफ-कोस्ट गार्ड-नेवी-आर्मी-एयरफोर्स तैनात

नई दिल्ली:

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह पर आज चक्रवाती तूफान 'असनी' कहर बन कर टूट पड़ सकता है. मौसम विभाग ने सभी लोगों से अपील की है कि वो तटीय इलाकों में जाने से बचें. समंदर से पूरी तरह दूरी बरतें, क्योंकि अंडमान-निकोबार द्वीप समूह से जो तूफानी चक्रवात उठा है, वो रौद्र रूप में आ सकता है. अभी जो हवाएं 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं, वो 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी. आईएमडी (India Meteorological Department) के वैज्ञानिक आरके जनमणि ने कहा कि सोमवार सुबह को दबाव अधिकतम हो जाएगा, और असनी पूरी रफ्तार पकड़ लेगा, जो शाम होते-होते पूरी तरह से तबाही के मोड में होगा. ऐसे में चक्रवातीय बारिश-तूफान की वजह से भयंकर तबाही मच सकती है.

NDRF तैनात, कोस्ट गार्ड ने जारी की चेतावनी; अलर्ट पर आर्मी-नेवी-एयरफोर्स

चक्रवाती तूफान 'असनी' के चलते भयंकर बारिश और तूफान की वजह से बड़े स्तर पर तबाही की आशंका है. इस दौरान किसी भी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ (National Disaster Response Force-NDRF) की कई कंपनियां तैनात कर दी गई हैं. इसके अलावा कोस्ट गार्ड ने सभी मछुआरों को नौकाओं समेत समंदर से बाहर आने की सलाह दी है. साथ ही रविवार से ही मछली पकड़ने, पर्यटन गतिविधियों और जहाजों के परिचालन को पूरी तरह से रोक दिया गया है. सभी मछुओं को समंदर से वापस लौटने की आपातकालीन चेतावनी जारी कर दी गई है. किसी भी मुश्किल से निपटने के लिए भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, भारतीय वायुसेना और भारतीय तटरक्षक दल पूरी तरह से स्टैंड बाय मोड पर हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि जरूरत पड़ने पर पूरी ताकत झोंक दी जाएगी.

आईएमडी ने जारी की ये चेतावनी

आपको बता दें कि भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department – IMD) ने जानकारी दी है कि दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का जो क्षेत्र बना था, वह पूर्व और पूर्वोत्तर की ओर बढ़ गया है. इसके रविवार को गहराने की संभावना है. सोमवार को ये चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है. मौसम विभाग ने ट्विटर पर बताया कि रविवार को अंडमान द्वीप समूह में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. निकोबार द्वीप समूह में भी कहीं-कहीं पर तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है.