logo-image

युद्ध की तैयारी कर रहा चीन, तिब्बत के पास रात में लड़ाई का किया अभ्यास

चीनी सेना (People's Liberation Army-PLA) भारत से सटी तिब्बत सीमा के पास युद्ध का अभ्यास कर रही है. रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने तिब्बत मिलिट्री कमांड पर पहाड़ों पर लड़ने के लिए उपयोग किये जाने वाले हथियार भिजवाएं हैं. रात में उसने युद्ध का अभ्यास भी किया

Updated on: 03 Jun 2020, 09:02 AM

बीजिंग:

भारत-चीन सीमा (India-China Border Dispute) पर विवाद लगातार गहराता जा रहा है. एक तरफ चीन भले ही कूटनीति की बात कर रहा हो लेकिन दूसरी तरफ उसने युद्ध की तैयारी शुरू कर दी है. चीनी सेना (People's Liberation Army-PLA) भारत से सटी तिब्बत सीमा के पास युद्ध अभ्यास में उपयोग होने वाले हथियार भेजकर युद्ध का अभ्यास कर रही है. चीन से सेना रात में अभ्यास कर रही है जिससे रात में युद्ध होने की स्थिति में भी वह जंग कर सके.

यह भी पढ़ेंः चीन में Remove China App से अफरा-तफरी, भारत को दी 'जैसे को तैसा' अंदाज वाली धमकी

रात के अंधेरे में की युद्ध की तैयारी
चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन की सेना रात के अंधेरे में तिब्बत कमांड के ऊंचाई वाले इलाके में युद्ध की तैयारी कर रही है. रात के एक बजे पूरी बटालियन ने तिब्बत कि तंग्गुलिया माउंटेन कि तरफ निशाना बनाकर युद्ध अभ्यास किया. इस दौरान सभी गाड़ियों ने अपनी लाइटें बंद रखीं और नाइट विजन डिवाइसेज के सहारे युद्ध लड़ने का अभ्यास किया गया. इस अभ्यास के दौरान 2000 से ज्यादा मोर्टार, राइफल ग्रेनेड, एंटी टैंक रॉकेट का इस्तेमाल किया गया. ये अभ्यास कमांडर ऑफ़ स्काउट बटालियन मा किन की देखरेख में अंजाम दिया गया.

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी ने जी-7 का हिस्‍सा बनने का ट्रंप का प्रस्‍ताव स्‍वीकारा

मोदी और ट्रंप में हुई सीमा विवाद पर चर्चा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मंगलवार को चीन विवाद के साथ की कई मुद्दों पर चर्चा हुई. ट्रंप ने मोदी को अगली जी-7 शिखर बैठक में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका आने का निमंत्रण दिया. अमेरिकी राष्ट्रपति जी-7 का विस्तार कर भारत को उसमें शामिल करने के पक्षधर हैं. अमेरिका के इस प्रस्ताव से चीन बौखला गया है.