logo-image

BJP 1st list for Lok Sabha: वाराणसी से मोदी, गांधीनगर से अमित शाह, यहां जानें राज्यों के हिसाब से उम्मीदवारों के नाम

भाजपा ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की. पार्टी महासचिव विनोद तावड़े ने घोषणा की कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. तावड़े ने कहा, पहली सूची में 34 केंद्रीय और राज्य मंत्रियों, दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम शामिल हैं.

Updated on: 02 Mar 2024, 07:16 PM

नई दिल्ली :

भाजपा ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की. पार्टी महासचिव विनोद तावड़े ने घोषणा की कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. तावड़े ने कहा, पहली सूची में 34 केंद्रीय और राज्य मंत्रियों, दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम शामिल हैं. बीजेपी की पहली सूची में नरेंद्र मोदी के अलावा दिग्गजों में अरुणाचल पश्चिम से किरण रिजिजू, डिब्रूगढ़ से सर्बानंद सोनोवाल, उत्तर-पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, गांधीनगर से अमित शाह, पोरबंदर से मनसुख मंडाविया, नवसारी से सीआर पाटिल और गोड्डा से निशिकांत दुबे का नाम शामिल हैं. 

वहीं अन्य प्रमुख नामों में त्रिशूर से सुरेश गोपी, पथानामथिट्टा से अनिल एंटनी, तिरुवनंतपुरम से राजीव चन्द्रशेखर, गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया, विदिशा से शिवराज सिंह चौहान, बीकानेर से अर्जुन मेघवाल, अलवर से भूपेन्द्र यादव, जोधपुर से गजेन्द्रसिंह शेखावत, कोटा से ओम बिड़ला, करीमनगर से बंदी संजय कुमार और सिकंदराबाद से जी किशन रेड्डी का नाम शामिल है. 

गौरतलब है कि, पार्टी ने हाल ही में बैक-टू-मैक बैठकें कीं, जिसमें 2024 के महत्वपूर्ण लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों पर निर्णय लेने से पहले मौजूदा सांसदों के प्रदर्शन की गहन समीक्षा की गई. बता दें कि, यह पहला चुनाव होगा जहां एनडीए कांग्रेस के नेतृत्व वाले INDIA गुट के एकजुट विपक्ष के खिलाफ चुनाव लड़ेगा. ज्ञात हो कि, नरेंद्र मोदी ने पहले ही अकेले बीजेपी के लिए 370 सीटों का लक्ष्य रखा है, जबकि एनडीए को '400 पार' की उम्मीद है.

राज्यों के लिहाज से जानें लोकसभा चुनावा में जारी उम्मीदवारों के नाम...

बीजेपी की पहली सूची में उत्तर प्रदेश की 51, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात की 15, राजस्थान की 15, केरल की 12, तेलंगाना की 9, असम की 11, झारखंड की 11, छत्तीसगढ़ की 11, दिल्ली की 5, जम्मू-कश्मीर की 2, उत्तराखंड की 3, अरुणाचल की 2, गोवा की 1, त्रिपुरा की 1, अंडमान की 1, दमन और दीव की 1 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं.