logo-image

Israel Iran War के मद्देनजर एयर इंडिया का बड़ा फैसला, तेल अवीव के लिए 30 अप्रैल तक रद्द की सभी उड़ाने

इज़राइल और ईरान के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है. इसी बीच भारतीय ध्वजवाहक एयरलाइन एयर इंडिया ने शुक्रवार को तेल अवीव से 30 अप्रैल, 2024 तक अपनी सभी उड़ानें निलंबित कर दी हैं.

Updated on: 19 Apr 2024, 04:52 PM

नई दिल्ली:

इज़राइल और ईरान के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है. इसी बीच भारतीय ध्वजवाहक एयरलाइन एयर इंडिया ने शुक्रवार को तेल अवीव से 30 अप्रैल, 2024 तक अपनी सभी उड़ानें निलंबित कर दी हैं. एयर इंडिया ने एक पोस्ट शेयर कर इसकी जानकारी देते हुए बताया कि, “मध्य पूर्व में उभरती स्थिति को देखते हुए, तेल अवीव से हमारी उड़ानें 30 अप्रैल 2024 तक निलंबित रहेंगी. हम लगातार स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और अपने यात्रियों को सहायता प्रदान कर रहे हैं, एयर इंडिया में, हमारे ग्राहकों और चालक दल की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है."

गौरतलब है कि, पिछले रविवार को ही एयर इंडिया के एक अधिकारी ने कहा था कि, दिल्ली और तेल अवीव के बीच सीधी उड़ानें फिलहाल निलंबित कर दी गई हैं. 

ज्ञात हो कि, टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने तकरीबन पांच महीने के अंतराल के बाद 3 मार्च को इजरायली राजधानी जेरुसलम के लिए सेवाएं फिर से शुरू की थीं. बता दें कि, इजरायली शहर पर हमास के हमले के मद्देनजर एयर इंडिया ने सबसे पहले 7 अक्टूबर, 2023 से तेल अवीव के लिए उड़ानें निलंबित कर दी थीं. एयर इंडिया राष्ट्रीय राजधानी और इजरायली शहर के बीच चार साप्ताहिक उड़ानें संचालित करती है. 

कई अंतरराष्ट्रीय यात्री एयरलाइंस कंपनियों ने की उड़ानें निलंबित

मालूम हो कि, हाल के दिनों में कई अंतरराष्ट्रीय यात्री एयरलाइंस कंपनियों ने इसी कारण से अपनी उड़ानें निलंबित कर दीं. 15 अप्रैल को, जर्मन एयरलाइन समूह लुफ्थांसा ने भी इज़राइल पर ईरान के मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद अम्मान, बेरूत, एरबिल और तेल अवीव के लिए उड़ानें निलंबित कर दी थीं.

संयुक्त अरब अमीरात स्थित एतिहाद एयरवेज भी तेल अवीव और अम्मान के लिए सेवाएं रद्द करते हुए इसमें शामिल हो गए. 13 अप्रैल की देर शाम से 15 अप्रैल की सुबह तक क्षेत्र में अस्थायी हवाई क्षेत्र बंद होने के कारण एमिरेट्स एयरलाइंस ने भी अपनी कुछ उड़ानें रद्द कर दीं और अन्य का मार्ग बदल दिया.