logo-image

भारत-बांग्लादेश सीमा पर भी वाघा जैसा होगा कार्यक्रम, लेकिन दोस्ताना

वाघा पर भारत पाकिस्तान सीमा पर जिस तरह से बीएसफ जिस तरह का प्रदर्शन करती है उसी तरह भारत के प्रदर्शन का प्रस्ताव मेघालय में भारत और बांग्लादेश की सीमा पर करने का प्रस्ताव बीएसएफ ने दिया है।

Updated on: 24 Feb 2017, 08:38 PM

नई दिल्ली:

वाघा पर भारत पाकिस्तान सीमा पर जिस तरह से बीएसफ जिस तरह का प्रदर्शन करती है उसी तरह भारत के प्रदर्शन का प्रस्ताव मेघालय में भारत और बांग्लादेश की सीमा पर करने का प्रस्ताव बीएसएफ ने दिया है। हालांकि यह प्रदर्शन दोस्ताना माहौल में होगा।

मेघालय में बीएसएफ के आईजी पी के दुबे ने बताया कि इसके लिये भारत बांग्लादेश सीमा पर दो पोस्ट को चिन्हित किया गया है। इसके साथ ही 2 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भी पर्यटन मंत्रालय को दिया गया है।

उन्होंने कहा, 'हमने दो बॉर्डर आउट पोस्ट पश्चिमी जयंतिया पहाड़ी के दॉकी और पश्चिमी गारो हिल के किलापारा को मेघालय के बॉर्डर टूरिज़्म के लिये चुना गया है।'

उन्होंने बताया कि भारत और बांग्लादेश की सीमा पर चुने गए पोस्ट के विकास के लिये एक-एक करोड़ रुपये का प्रस्ताव भी दिया गया है। जिसकी मंजूरी अभी आनी है।

बीएसएफ की योजना है कि जिस तरह से भारत के पश्चिमी सीमा पर स्थित वाघा पर आयोजन होता है वैसा ही आयोजन पूर्वी हिस्से में भी भारत और बांग्लादेश की सीमा पर भी किया जाए, जो दोस्ताना माहौल में हो।

दूबे ने कहा, 'हमारी कोशिश होगी कि हम एक संयुक्त रिट्रीट सेरेमनी आयोजित करें जिसमें बीएसएफ और बांग्लादेश की बीजीबी शामिल हो।'

उन्होंने कहा, 'इसका कारण ये है कि पर्यटकों को सीमा के पोस्ट को दिखाया जाए ताकि उन्हें सीमा की जानकारी मिल सके।'

सीमा पर फोटो प्रदर्शनी, हथियारों की प्रदर्शनी और डॉक्यूमेंट्री की भी योजना है। इसके अलावा सीमा पर खेल आदि का भी आयोजन किया जाएगा।

किलापारा पोस्ट पर 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान मारे गए 9 बीएसएफ सैनिकों के सम्मान में एक मेमोरियल भी बनाया गया था।

बीएसएफ के आईजी ने भी इसकी पुष्टि की। सीमा पर हाट के बारे में उन्होंने कहा कि चार सीमा हाट की मंजूरी मिली थी लेकिन अभी इस पर काम शुरू नहीं हो पाया है।

और पढ़ें: अमित शाह ने कहा, 'शीला जी, आपकी बात देश मान रहा है की राहुल अभी परिपक्व नहीं'

और पढ़ें: ट्विटर पर अखिलेश ने पीएम पर साधा निशाना, बोले, लैपटॉप बांटकर आपके डिजिटल इंडिया के सपने पूरे कर रहा हूं