logo-image

UN के मंच से सुषमा ने आतंक के मुद्दे पर पाकिस्तान को सुनाई खरी-खोटी

संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच से शंघाई सहयोग संगठन में भाग लेने पहुंचे विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हर तरह के आतंकवाद को खारिज कर दिया है।

Updated on: 21 Sep 2017, 11:52 PM

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच से शंघाई सहयोग संगठन में भाग लेने पहुंची विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आतंकवाद को लेकर परोक्ष रूप से पाकिस्तान पर निशाना साधा।  उन्होंने कहा कि आतंकवाद के किसी भी कृत्यों को जायज नहीं ठहराया जा सकता।

बिना नाम लिए सुषमा ने पाकिस्तान पर आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। सुषमा ने कहा आतंकी उन देशों में समर्थन और आश्रय ढूंढते हैं जो आतंकवाद को अपनी नीति के तौर पर पर इस्तेमाल करते हैं।

सुषमा ने कहा, 'आतंकी संगठन दक्षिण एशिया में सहायता प्रणालियों से जीवित रहते हैं, और उन देशों में समर्थन और आश्रय ढूंढते हैं जो आतंकवाद को एक साधन के रूप में इस्तेमाल करते हैं।'

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों को संबोधित करते हुए कहा आतंकवाद को खत्म करने के लिए आपसी सहयोग की जरूरत पर बल दिया।

स्वराज ने कहा, 'भारत आतंकवाद के सभी स्वरूपों की कड़ी निंदा करता है। हम आतंकवाद के किसी भी कृत्यों को सही नहीं ठहरा सकते हैं।'

अपने भाषण के दौरान स्वराज ने उत्तर कोरिया जैसे समस्या पैदा करने वाले देशों को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और सुरक्षा परिषद में सुधार के लिए सामूहिक प्रयास की बात कही।

एससीओ देशों में चीन, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, रूस और ताजिकिस्तान शामिल हैं। भारत और पाकिस्तान अस्ताना में हुए मीटिंग के दौरान पूर्ण सदस्यों के रूप में शामिल हुए थे।

इसे भी पढ़ेंः सुषमा की पाक को दो टूक, कहा- किसी भी रुप में आतंकवाद स्वीकार नहीं

इससे पहले सुषमा ने कहा, 'भारत आंतकवाद के सभी रुपों और अभिव्यक्तियों की निंदा करता है। किसी भी प्रकार की आंतकी गतिविधियों को सही नहीं ठहराया जा सकता।' यह बातें विदेश मंत्री ने एससीओ की न्यूयॉर्क में विदेश मंत्रियों के साथ आयोजित अनौपचारिक बैठक के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि एससीओ के साथ भारत की कनेक्टिविटी भारत की प्राथमिकता है और साथ ही भरोसा दिलाया कि भारत चाहता है कि एससीओ संगठन के देशों के लोगों के बीच सहयोग और विश्वास के लिए सही कनेक्टिविटी का रास्ता तैयार हो सके।

स्वराज ने कहा कि एससीओ के सदस्य के रुप में भारत एक प्रभावी क्षेत्रीय मंच के एकीकरण के लिए बड़े पैमाने पर सहयोग करेगा।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें