logo-image

रेल मंत्री सुरेश प्रभु सौर ऊर्जा के ज़रिए बिजली के बिल में 41000 करोड़ रुपये की करेंगे कमी

भारतीय रेलवे ने अगले दस सालों में सौर ऊर्जा के इस्तेमाल से 41,000 करोड़ रुपये के बिजली बिल में बचत करने का लक्ष्य रखा है।

Updated on: 26 Mar 2017, 12:15 AM

नई दिल्ली:

 भारतीय रेलवे ने अगले दस सालों में सौर ऊर्जा के इस्तेमाल से 41,000 करोड़ रुपये के बिजली बिल में बचत करने का लक्ष्य रखा है। रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु ने शनिवार को यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि रेलवे मंत्रालय ने 'मिशन 41के' तैयार किया है ताकि सौर ऊर्जा के प्रयोग से बिजली के उपभोग में कमी लाई जा सके। 

इसे भी पढ़े: दिल्ली से लेह के लिए विस्तारा एयरलाइंस शुरू करेगी नॉन स्टॉप फ्लाइट

उन्होंने यह बातें यहां स्थित हाईटेक रेलवे स्टेशन पर रेलवे अवसंरचना से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं के आधिकारिक उद्घाटन के दौरान कही। मंत्री ने कहा कि किराया के अलावा अन्य तरीकों से 17,000 करोड़ रुपये का राजस्व इकट्ठा करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा, 'हम न सिर्फ लागत घटाएंगे, बल्कि गैरकिराया राजस्व के माध्यम से 17,000 करोड़ रुपये प्राप्त करेंगे।'

इसे भी पढ़े: SAIL को मिल सकता है झटका, भारतीय रेलवे ट्रैक्स बिछाने के लिए प्राइवेट सप्लायर्स को दे सकती है मौका

उन्होंने कहा कि रेल मंत्री बनने के बाद से उन्होंने यह योजना बनाई है कि ऊर्जा के खर्च में 15 फीसदी की कमी लाई जाए। उन्होंने दावा किया कि बिजली की बचत से अब तक 4,000 करोड़ रुपये बचे हैं। 

उन्होंने कहा कि 41,000 करोड़ रुपये की बचत का लक्ष्य अगले दस सालों में 1,000 मेगावॉट का सौर ऊर्जा संयंत्र लगाकर पूरा होगा।