Breaking
  • अशोक कुमार मित्तल के इस्तीफे के बाद अश्विनी लोहानी को बनाया गया रेलवे बोर्ड का नया चेयरमैन- ANI
  • निजता का अधिकार मौलिक अधिकार है या नहीं, गुरुवार को आएगा SC का फैसला
  • रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने की इस्तीफे की पेशकश, PM बोले- इंतजार करें -Read More »
  • रेल हादसों के बाद रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने इस्तीफे की पेशकश की

नॉर्थ-ईस्ट में बाढ़ से 58 जिले प्रभावित, 80 मौतें, रिजिजू ने लिया हालात का जायजा

By   |  Updated On : July 14, 2017 12:05 AM

नई दिल्ली :  

नॉर्थ-ईस्ट के 58 जिलों में आई बाढ़ से करीब 80 लोगों की मौत हो गई है। केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने बाढ़ से जूझ रहे पूर्वोत्तर राज्यों के प्रभावित जिलों का दौरा कर हालात का जायजा लिया।

अरुणाचल प्रदेश, असम और मणिपुर में बाढ़ की स्थिति काफी खराब है और इससे काफी नुकसान भी हुआ है।

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू बाढ़ से जूझ रहे पूर्वोत्तर राज्यों में बचाव व राहत कार्यो की निगरानी के लिए एक उच्च स्तरीय केंद्रीय दल का नेतृत्व कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री रिजिजू से कहा है कि वह राहत व बचाव कार्यों का व्यक्तिगत तौर पर जायजा लें और प्रभावित राज्यों को हर संभव मदद प्रदान करें।

उच्च स्तरीय केंद्रीय दल में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, नीति आयोग तथा राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के सदस्य शामिल हैं। यह दल गुरुवार से रविवार तक अरुणाचल प्रदेश, असम तथा मणिपुर का दौरा करेगा।

असम के लखीमपुर में रिजिजू ने विनाशकारी बाढ़ के कारण हुई क्षति तथा प्रशासन द्वारा किए जा रहे राहत उपायों की समीक्षा को लेकर राज्य के मंत्रियों व अधिकारियों के साथ बैठक की।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, 'जिला प्रशासन ने कहा है कि अरुणाचल प्रदेश के यजुली के निपको बांध से भारी मात्रा में छोड़े गए पानी के कारण लखीमपुर में बाढ़ के हालात पैदा हुए।'

रिजिजू ने कहा कि निपको के प्रभारी को निर्देश दिया जाएगा कि वह बांध से भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने का मुद्दा तथा इसके परिणामस्वरूप लखीमपुर में नदी के आसपास के इलाकों में बाढ़ के मुद्दे के समाधान के लिए लखीमपुर के उपायुक्त से बातचीत करें।

और पढ़ें: नोटबंदी: राहुल का तंज, कहा- सरकार को है एक मैथ्स ट्यूटर की जरूरत

बाद में, उन्होंने धीमाजी जिले में बाढ़ के हालात का जायजा लिया और कहा कि केंद्र सरकार पूर्वोत्तर राज्यों में बाढ़ को लेकर बेहद चिंतित है और बाढ़ के प्रकोप से निपटने के लिए केंद्र द्वारा हर संभव मदद का राज्य को आश्वासन दिया।

उन्होंने कहा कि पर्याप्त आपात कोष राज्य सरकार को पहले ही जारी किया जा चुका है तथा एसडीआरएफ कोष में 500 करोड़ रुपये उपलब्ध हैं।

रिजिजू ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण भी किया।

और पढ़ें: भारत ने चीन के प्रस्ताव को ठुकराया, कहा- कश्मीर द्विपक्षीय मुद्दा

RELATED TAG: North East Floods, 80 Deaths,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो