logo-image

इमरान खान की चिट्ठी के बाद बातचीत के लिए तैयार हुआ भारत, न्यूयॉर्क में होगी विदेश मंत्रियों की बैठक

पाकिस्तान की ओर से बातचीत की पेशकश को भारत ने स्वीकार कर लिया है. भारत विदेश स्तर की वार्ता के लिए तैयार हो गया है. इस बात की जानकारी भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार यानी आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दिया.

Updated on: 20 Sep 2018, 11:36 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान (pakistan) की ओर से बातचीत की पेशकश को भारत (india) ने स्वीकार कर लिया है. भारत विदेश स्तर की वार्ता के लिए तैयार हो गया है. इस बात की जानकारी भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार यानी आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दिया. रवीश कुमार (raveesh kumar) ने कहा, पाकिस्तान के आग्रह पर भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच बैठक होगी. इस बैठक की तारीख और समय पर दोनों मिलकर फैसला लेंगे. यह सिर्फ एक बैठक होगी न कि कोई डायलॉग या बातचीत.'

रवीश कुमार ने कहा, 'प्रधानमंत्री ने इमरान खान को बधाई देते हुए चिट्ठी लिखी थी, जब वह पीएम बने थे. यह चिट्ठी उसी का जवाब है जो 17 सितंबर को पाक हाईकमिश्नर ने विदेश मंत्री को दी थी. इसी के आधार पर पाक की रिक्वेस्ट पर भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्री की मुलाकात होगी. यह मुलाकात न्यूयार्क में यूएनजीए (UNGA) समिट में होगी.'

इसके साथ ही करतारपुर कॉरिडोर के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि अब भी कई सालों बाद हमने पाकिस्तान सरकार से कोई आधिकारिक बातचीत नहीं की है. वे इस मामले पर विचार करने के इच्छुक है. इसलिए ईएएस (EAM) इस मुद्दे को पाकिस्तान के विदेश मंत्री के साथ बैठक में उठाएंगा.

गौरतलब है कि किस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को पत्र लिख कर दोबारा द्विपक्षीय वार्ता शुरू करने का आह्वान किया है. इस पत्र में आतंकवाद से लेकर कश्‍मीर तक पर वार्ता की बात है. पाकिस्‍तान सरकार ने यह पत्र 14 सितंबर को भारत सरकार को दिया है.

और पढ़ें : इमरान खान ने लिखी PM मोदी को चिट्ठी, कहा- आतंकवाद पर वार्ता को तैयार पाकिस्तान