logo-image

आयकर विभाग ने बताया, स्विट्जरलैंड के HSBC बैंक में भारतीयों का 19 हजार करोड़ रु. का काला धन

आयकर विभाग (आईटी) ने जांच के बाद बताया है कि स्विटजरलैंड के एचएसबीसी बैंक में 19,000 करोड़ रुपये काले धन का पता लगया है।

Updated on: 21 Jul 2017, 11:55 PM

highlights

  • आयकर विभाग ने बताया, स्विट्जरलैंड के HSBC बैंक में है 19 हजार करोड़ काला धन
  • काले धन को लेकर केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में दी जानकारी 

नई दिल्ली:

आयकर विभाग (आईटी) ने जांच के बाद कहा है कि स्विटजरलैंड के एचएसबीसी बैंक में 19,000 करोड़ रुपये काला धन है। इस बात की जानकारी शुक्रवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में दी। स्विट्जरलैंड में एचएसबीसी खाताधारकों को लेकर जांच के बाद इस बात का पता चला है।

जेटली ने कहा कि आईसीआईजे (इंटरनैशनल कन्सॉर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स) की रिपोर्ट के मुताबिक करीब 700 भारतीय लोगों से संबंधित दस्तावेजों में 11,010 करोड़ रुपये से ज्यादा का क्रेडिट है।

वित्त मंत्री ने लोकसभा में कहा, '31 मामलों में अभियोजन शिकायतें अदालत के सामने दर्ज की गई हैं, सरकार ने अप्रैल 2016 में एक मल्टि एजेंसी ग्रुप (एमएजी) का गठन किया था, जिसमें भारतीयों की तुरंत जांच की बात कही गई थी और जिनके नाम पनामा पेपर लीक में शामिल थे।

इसे भी पढ़ेंः अरुण जेटली ने कहा, केंद्र सरकार वित्त वर्ष को जनवरी से दिसंबर करने पर कर रही है विचार

जेटली ने बताया कि स्विट्जरलैंड के एचएसबीसी बैंक खातों में 628 भारतीयों के खाते होने की सूचना केंद्र सरकार को फ्रांस सरकार से डबल टैक्सेशन अवॉइडेंस कन्वेंशन (डीटीएसी) नियम के तहत मिली थी।

बता दें कि काला धन पर रोक लगाने के लिए सूचना देने के लिए जनवरी 2017 तक भारत के 139 देशों, सिंगापुर सहित विदेशी क्षेत्राधिकारों के साथ कर समझौते किए थे।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें