logo-image

कम ब्याज दर निवेशकों को भारत में करेगा आकर्षित: प्रणव मुखर्जी

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कम, स्वीकार्य और स्थिर ब्याज दर की वकालत करते हुए कहा कि यह निवेशकों को भारत में धन निवेश करने को उत्साहित करेगा।

Updated on: 20 Jan 2017, 08:33 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कम, स्वीकार्य और स्थिर ब्याज दर की वकालत करते हुए कहा कि यह निवेशकों को भारत में धन निवेश करने को उत्साहित करेगा। बंगाल ग्लोबल समिट को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि सभी महत्वपूर्ण आर्थिक पैमाने मजबूत हैं। हमारे देश में उच्च विकास दर, विवेकपूर्ण राजकोषीय प्रबंधन, निवेशकों के अनुकूल नीतियां और महंगाई पर नियंत्रण है।

दो दिवसीय व्यापार सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए राष्ट्रपति ने कहा, 'मुझे इस बात पर कोई संदेह नहीं कि सभी मानक व अध्ययन यह दर्शाते हैं कि ब्याज दरें कम, स्वीकार्य और स्थिर होनी चाहिए। अगर ऐसा हुआ, तो कोई संदेह नहीं कि यह निवेशकों को भारत में निवेश करने को उत्साहित करेगा।'

राष्ट्रपति ने दोहराया कि भारतीय अर्थव्यवस्था ने कुल मिलाकर जबरदस्त लचीलापन दर्शाया है।

ये भी पढ़ें: बजट 2017- कुछ यूं अलग होगा इस बार का आम बजट!

उन्होंने कहा, 'बीते 10 वर्षो के दौरान, 2008 के वित्तीय संकट और उसके बाद यूरोजोन संकट के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था 7.6 फीसदी की दर से बढ़ी है। इन दोनों संकटों का सभी विकसित अर्थव्यवस्थाओं पर विपरीत प्रभाव पड़ा था।'

नतीजतन, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की रिपोर्ट में दुनिया की अर्थव्यवस्था के अनुमानित विकास को संशोधित किया गया था। राष्ट्रपति ने कहा कि इसका प्रभाव भारत में भी महसूस किया गया, जहां विकास दर 2004-08 के बीच नौ फीसदी से कुछ अधिक रही।

उन्होंने कहा, '2008 के वित्तीय संकट का असर हमारी विकास दर पर पड़ा, लेकिन जल्दी ही हम इससे उबर गए।'