UP उपचुनाव: फूलपुर में नहीं खिला कमल, गढ़ में हारे योगी, ममता ने कहा- BJP के अंत की शुरुआत

  |   Updated On : March 14, 2018 07:37 PM
चुनाव में मिली जीत के बाद सपा कार्यकर्ता जीत का जश्न मनाते हुए (फोटो IANS)

चुनाव में मिली जीत के बाद सपा कार्यकर्ता जीत का जश्न मनाते हुए (फोटो IANS)

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश की फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा सीटों पर हुए उप-चुनाव में समीकरण बदलते हुए दिखाई दे रहे हैं। बुधवार को जारी मतगणना में समाजवादी पार्टी (सपा) दोनों ही सीटों पर अपराजेय बढ़त बना ली है।

गोरखपुर सीट पर पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और फूलपूर पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का कब्जा था।

इससे पहले, जिला अधिकारी राजीव रौतेला ने मतगणना केंद्रों पर पत्रकारों के प्रवेश पर रोक लगा दी थी और पहले चरण के बाद वोटों की संख्या को जारी नहीं किया गया था।

राजनीतिक दलों और मीडिया के विरोध के बाद रौतेला ने कई चरणों की गणना हो जाने के बाद उन्हें अंदर जाने की अनुमति दी। 

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश केे इस उप-चुनाव को 2019 के लोकसभा चुनाव के सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है। दोनों सीटों पर जहां बहुजन समाज पार्टी ने अापसी दुश्मनी को भुलाकर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार को अपना समर्थन दिया है।

सपा और बसपा के इस चुनावी गठबंधन को लोकसभा चुनाव के पहले बीजेपी के खिलाफ बनने वाले गठबंधन की बुनियाद के तौर पर देखा जा रहा है। 

वहीं बीजेपी के सामने सबसे बड़ी चुनौती दोनों सीटों को बचाए रखने की है। गोरखपुर सीट पर जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है वहीं फूलपुर लोकसभा सीट को सांकेतिक तौर पर बेहद अहम माना जा रहा है। 

गौरतलब है कि पिछले लोकसभा और विधानसभा दोनों चुनाव में बीजेपी को भारी बहुमत मिली थी। वहीं सपा, कांग्रेस और बसपा को हार का सामना करना पड़ा था।

Live Updates

# कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने कहा- बीजेपी की सीएम और डिप्टी सीएम की सीट पर शर्मनाक हार मिली है। मैं बीएसपी-सपा को एतिहासिक जीत की बधाई देना चाहता हूं। गैरबीजेपी पार्टियों की एकता एक अहम रोल अदा कर रही है। शायद अब सीएम योगी कर्नाटक के विकास पर कम लेक्चर देंगे।

# गोरखपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के प्रवीण कुमार निषाद ने 21 हजार वोटों से बीजेपी कैंडिडेट को हराया।

# सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने कहा, मैं गोरखपुर और फूलपुर की जनता को धन्यवाद देता हूं, और मायावती जी का बहुत आभार प्रकट करना चाहता हूं।

# सीएम योगी ने कहा, 'यह बीएसपी-सपा का जो राजनीतिक सौदेबाजी है, देश के विकास को बाधित करने के लिए बनी है, इसके बारे में हम अपनी रणनीति तैयार करेंगे।' 

# सीएम योगी ने स्वीकार की हार, कहा- 'हम जनता के फैसले को स्वीकार करते हैं। यह रिजल्ट पूरी तरह से अप्रत्याशित है। हम कमियों की समीक्षा करेंगे। मैं जीते हुए उम्मीदवारों को बधाई देता हूं।'

# पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने यूपी में मायावती और अखिलेश यादव को बधाई दी, कहा- यह अंत की शुरुआत है

# फूलपुर सीट से जीतने के बाद समाजवादी पार्टी के नागेंद्र सिंह पटेल ने कहा- बहनजी (मायावती) का भी बहुत आशीर्वाद था, एक ही विचारधार की सभी पार्टी एक हुईं और हमारी जीत हुई

# समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल 59,613 वोटों से जीते

# समाजवादी पार्टी के फूलपुर से उम्मीदवार नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल 28वें राउंड की काउंटिंग के बाद 47,351 वोटों से आगे, उन्हें कुल 3,05,172 वोट अब तक मिले हैं।

# गोरखपुर में 19वें राउंड के बाद सपा उम्मीदवार 28,737 वोटों से आगे, प्रवीण कुमार निषाद 2,93,153 वोट और बीजेपी उम्मीदवार उपेंद्र दत्त शुक्ला 2,64,416 वोट

# 20वें राउंड की गिनती के बाद सपा उम्मीदवार नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल ने बनाई 29,474 वोटों की बढ़त

# 17वें राउंड के बाद गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव परिणाम: सपा प्रत्याशी प्रवीण कुमार निषाद 26,960 वोटों से आगे चल रहे हैं। उन्हें कुल 2,62,346 वोटो के साथ बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं बीजेपी प्रत्याशी उपेंद्र दत्त शुक्ला 2,35,836 वोटों के साथ पीछे चल रहे हैं। 

# ममता बनर्जी ने यूपी लोकसभा उपचुनाव में सपा-बसपा को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह जीत काफी शानदार है, मायावती जी और अखिलेश यादव जी को बधाई।

# गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव परिणाम: सपा प्रत्याशी प्रवीण कुमार निषाद 2,12,061 वोटो के साथ बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं बीजेपी प्रत्याशी उपेंद्र दत्त शुक्ला 1,92,860 वोटों के साथ पीछे चल रहे हैं। 

# फूलपुर में सपा कैंडिडेट नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल 1,67,008 वोट पाकर 22842 वोटों से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कौशलेंद्र प्रताप सिंह से आगे हैं।

# गोरखपुर में 12वें राउंड के बाद सपा उम्मीदवार प्रवीण कुमार निषाद 14668 वोटों से आगे। सपा उम्मीदवार प्रवीण कुमार निषाद को 1,80,155 वोट मिले हैं वहीं बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ला को अब तक 1,65,487 वोट मिले हैं।

# गोरखपुर में 9वें राउंड के बाद सपा उम्मीदवार प्रवीण कुमार निषाद 13879 वोटों से आगे। सपा उम्मीदवार प्रवीण कुमार निषाद को 1,33,565 वोट मिले हैं वहीं बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ला को अब तक 1,20,917 वोट मिले हैं।

# केंद्र सरकार की किसान विरोधी, युवा विरोधी और महिला विरोधी योजनाओं की वजह से लोग अब उन्हें बाहर का रास्ता दिखा रहे हैं।

# गोरखपुर में सपा प्रत्याशी प्रवीण कुमार निषाद 10,598 वोटों से आगे। उन्हें 1,19,427 वोट मिले हैं वहीं बीजेपी उम्मीदवार उपेंद्र दत्त शुक्ला 1,08,829 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर काबिज़ हैं। 

# 11 वें राउंड के बाद सपा प्रत्याशी नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल 15713 वोटों से आगे चल रहे हैं। उन्हें 122247 वोट मिला है। बीजेपी के कौशलेंद्र सिंह पटेल 106534 वोट पाकर दूसरे नंबर पर बने हुए हैं। 

# गोरखपुर में छठे राउंड की मतगणना के बाद एसपी प्रत्याशी प्रवीण कुमार निषाद 89,950 वोटों के साथ आगे चल रही है, वहीं बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ला 82,811 वोट पाकर दूसरे नंबर पर चल रहे हैं।

# गोरखपुर में पांचवे राउंड की मतगणना के बाद एसपी प्रत्याशी प्रवीण कुमार निषाद 74,007 वोटों के साथ आगे चल रही है, वहीं बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ला 70,317 वोट पाकर दूसरे नंबर पर चल रहे हैं।

# यूपी लोकसभा चुनाव में दोनों सीटों पर सपा प्रत्याशी को बढ़त मिलने की ख़ुशी में समाजावादी और बीएसपी कार्यकर्ता सात मिलकर जश्न मना रहे हैं। बता दें कि इस उपचुनाव में बीएसपी ने एसपी कैंडिडेट के ख़िलाफ कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था।

# गोरखपुर में चौथे राउंड की मतगणना के बाद एसपी प्रत्याशी प्रवीण कुमार निषाद 59907 वोटों के साथ आगे चल रही है, वहीं बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ला 56,945 वोट पाकर दूसरे नंबर पर चल रहे हैं।

# फूलपुर उपचुनाव: 8वें राउंड की मतगणना के बाद समाजवादी पार्टी उम्मीदवार नागेंद्र सिंह पटेल को 111668 वोट मिला है और वह बीजेपी उम्मीदवार कौशलेंद्र सिंह पटेल से 14239 वोट से आगे हैं।

# फूलपुर उपचुनाव: 7वें राउंड की मतगणना के बाद समाजवादी पार्टी उम्मीदवार नागेंद्र सिंह पटेल को 99,557 वोट मिला है और वह बीजेपी उम्मीदवार कौशलेंद्र सिंह पटेल से 12231 वोट से आगे हैं।

# काफी देर के बाद गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव के आंकड़े आए है। इस आंकड़े में सपा उम्मीदवार प्रवीण कुमार निषाद 24 वोट के अंतर से लीड कर रहे हैं। बीजेपी उम्मीदवार उपेंद्र दत्त शुक्ला को 29,194 वोट मिले हैं। वहीं थोड़ी देर बाद आए एक और आंकड़े में सपा प्रत्याशी 1523 वोटों से आगे चल रहे हैं।  

# फूलपुर उपचुनाव: 6ठे राउंड की मतगणना के बाद समाजवादी पार्टी उम्मीदवार नागेंद्र सिंह पटेल को 87,272 वोट मिला है और वह बीजेपी उम्मीदवार कौशलेंद्र सिंह पटेल से 9924 वोट से आगे हैं।

# फूलपुर लोकसभा उपचुनाव: पांचवे राउंड की मतगणना के बाद एसपी प्रत्यशी को 54562 वोट, बीजेपी प्रत्याशी को 47631 वोट, कांग्रेस प्रत्यशी मनीष मिश्रा को 2407 वोट, निर्दलीय प्रत्याशी अतीक़ अहमद को 10505 वोट।

एसपी प्रत्यशी नरेंद्र प्रताप सिंह पटेल बीजेपी प्रत्याशी कौशलेंद्र पटेल से 6931 मतों से आगे।

# गोरखपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ला 15,577 वोटों से आगे, सपा के प्रवीण कुमार निषाद 13911 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर।

# फूलपुर लोकसभा उपचुनाव: समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी नागेंद्र सिंह पटेल 1399 वोटों से आगे, दूसरे नंबर पर बीजेपी के कौशलेंद्र सिंह पटेल।

# फूलपुर लोकसभा उपचुनाव: चौथे राउंड की मतगणना के बाद एसपी प्रत्यशी को 43562 वोट, बीजेपी प्रत्याशी को 39995 वोट, कांग्रेस प्रत्यशी मनीष मिश्रा को 1910 वोट, निर्दलीय प्रत्याशी अतीक़ अहमद को 8583 वोट।

एसपी प्रत्यशी नरेंद्र प्रताप सिंह पटेल बीजेपी प्रत्याशी कौशलेंद्र पटेल से 3567 मतों से आगे।

# फूलपुर लोकसभा उपचुनाव: तीसरे राउंड की मतगणना के बाद एसपी प्रत्यशी को 33227 वोट, बीजेपी प्रत्याशी को 30786 वोट, कांग्रेस प्रत्यशी मनीष मिश्रा को 1398 वोट, निर्दलीय प्रत्याशी अतीक़ अहमद को 7550 वोट।

एसपी प्रत्यशी नरेंद्र प्रताप सिंह पटेल बीजेपी प्रत्याशी कौशलेंद्र पटेल से 2441 मतों से आगे।

# फूलपुर उपचुनाव में एसपी उम्मीदवार नागेंद्र सिंह पटेल 1058 वोटों से आगे चल रहे हैं। पटेल का मुक़ाबला बीजेपी के कौशलेंद्र सिंह पटेल से है जिन्हें अब तक 21,402 वोट मिले हैं। 

# तीसरे राउंड की मतगणना के बाद फूलपुर में SP प्रत्याशी प्रताप सिंह पटेल 1437 वोटों के अंतर से आगे।

# अगर ईवीएम में नहीं हुई गड़बड़ी तो हमारे गठबंधन की जीत पक्की-प्रवीण सिंह निषाद, सपा प्रत्याशी-गोरखपुर।

# मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गृह क्षेत्र है गोरखपुर।

# गोरखपुर में बीजेपी प्रत्याशी उपेंद्र दत्त शुक्ला ने बनाई बढ़त।

# फुलपुर में समाजवादी पार्टी प्रत्याशी नागेंद्र सिंह पटेल करीब 1500 वोटों से आगे।

# फूलपूर में बीजेपी प्रत्याशी कौशलेंद्र सिंह पटेल दूसरे नंबर पर।

# फूलपुर लोकसभा सीट पर तीन राउंड की गिनती पूरी।

# गोरखपुर में भारी सुरक्षा इंतजाम के बीच मतगणना शुरू।

क्या है यूपी का समीकरण?

गोरखपुर सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की तरफ से उपेंद्र दत्त शुक्ला मैदान में हैं। यहां आठ लाख से ज्यादा महिला मतदाताओं सहित कुल 19.49 लाख मतदाता हैं।

समाजवादी पार्टी (एसपी) ने गोरखपुर से प्रवीण निषाद को उम्मीदवार बनाया। बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने एसपी उम्मीदवार को समर्थन दिया था। वहीं कांग्रेस अपने दम पर चुनाव लड़ रही है और उसने डॉक्टर सुरहिता करीम को उम्मीदवार बनाया।

इलाहाबाद की फूलपुर सीट पर कुल 19.63 लाख मतदाता 22 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। बीजेपी ने यहां से कौशलेंद्र सिंह पटेल को मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला एसपी के नागेंद्र सिंह से है।

बीएसपी ने यहां भी एसपी के उम्मीदवार को समर्थन दिया है। कांग्रेस की ओर से मनीष मिश्रा ने यहां से चुनाव लड़ा।

और पढ़ें- सोनिया के 'डिनर डिप्लोमेसी' में बोले तेजस्वी यादव- तानाशाह सरकार को उखाड़कर फेंकना है

RELATED TAG: Bypoll Results Live, Uttar Pradesh Lok Sabha Bypolls, Bihar Lok Sabha Assembly, Gorakhpur, Phulpur, Araria, Jehanabad, Bhabua Constituencie,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो