logo-image

कैंसर होने से पहले शरीर दिखाता है ये लक्षण, जानें यहां

जो लोग लक्षणों के आधार पर सतर्क होकर शुरुआत में ही अपनी जांच करा लेते हैं वो इस बीमारी से बच जाते हैं.

Updated on: 11 Jul 2022, 02:53 PM

New Delhi:

हर बीमारी से पहले इंसान का शरीर कोई न कोई लक्षण देता है. फिर चाहे वो ब्लड कैंसर हो या ब्रेन टयूमर या फिर ब्रैस्ट कैंसर हर तरह का कैंसर शरीर के बहाने संकेत देता है. जो लोग लक्षणों के आधार पर सतर्क होकर शुरुआत में ही अपनी जांच करा लेते हैं वो इस बीमारी से बच जाते हैं. तो चलिए कैंसर के शुरूआती लक्षण के बारे में अजा आपको बताते हैं कि इस बीमारी से पहले आपका शाइर कौन से लक्षण दिखाता है. 

यह भी पढ़़ें- क्या आपकी बॉडी भी दे रही है ये संकेत, तो हो सकता है Cervical

सभी तरह के कैंसर के कुछ लक्षण (Common Symptoms of All type of Cancer)

रोगी के शरीर में किसी भी तरह का कैंसर पनप रहा हो, इन सभी का पहला लक्षण होता है, हर समय थकान रहना. लेकिन क्योंकि थकान तो डेली लाइफ के कामों, न्यूट्रिशन की कमी, खून की कमी जैसे सामान्य कारणों से भी होती है, इसलिए ज्यादातर लोग इसे हल्के में लेते हैं और यहीं से बीमारी का बढ़ते रहने का क्रम शुरू हो जाता है.

वजन कम होना: बिना किसी कारण यानी डायट या लाइफस्टाइल में बिना किसी बदलाव के आपका वजन अचानक से कम होने लगा है तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि शरीर में किसी तरह का कैंसर पनप रहा है. क्योंकि कैंसर कोशिकाओं के कारण भूख घटने लगती है इसलिए भूख भी कम लगती है. 

ज्यादा खांसी आना और किसी भी इलाज से कम न होना फेफड़ों के कैंसर को दर्शाता है. सामान्य तौर पर लंग कैंसर का पहला लक्षण होता है खांसी. इस खांसी के साथ अन्य समस्याएं होने लगती हैं, जैसे थकान रहना, भूख कम होना और वजन घटना.

गर्भाशय का कैंसर (Uterine cancer)

पीरियड्स के दौरान अगर असहनीय दर्द और ओवर फ्लो होरहा हो और ब्लीडिंग अगर 4 5 दिन बाद भी न बंद हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. 

यह भी पढ़़ें- इस सब्जी को डाइट में करें शामिल, जल्दी से घटा सकते हैं वजन