logo-image

Alcohol Side Effect: सावधान! शराब इस तरह पहुंचाती है दिमाग को नुकसान...

हर रोज शराब सेवन करने की लत आपके दिमाग को नुकसान पहुंचा सकती है. इसका दैनिक सेवन न सिर्फ आपकी शारीरिक सेहत पर, बल्कि मानसिक सेहत पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है...

Updated on: 25 Jun 2023, 03:31 PM

नई दिल्ली:

ज्यादा शराब पीना सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि ब्रेन के लिए भी खतरा है. दरअसल कुछ लोग ऐसे होते हैं कि जिन्हें हर रोज शराब सेवन करने की लत होती है, दिन ढलते ही उन्हें मैखाने की याद आने लगती है, ऐसे में सावधान हो जाइये. आज की इस खबर में आप शराब के खतरनाक इफेक्ट्स के बारे में बात करेंगे, जिसे सुन कर आप हैरान रह जाएंगे, लिहाजा जितना जल्दी हो सके, इस लत को खुद से दूर करें, क्योंकि ये न सिर्फ आपकी शारीरिक सेहत पर, बल्कि मानसिक सेहत पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है... आइये जानते हैं कैसे?

ब्रेन पर शराब का क्या असर पड़ता है.

शराब का ज्यादा सेवन मेटाबॉलिक प्रॉसेस के लिए समस्या खड़ी करता है. शराब से पेट के अस्तरसे ब्लड में ऑब्जर्व आ जाती है, जिससे शरीर के टिशूज स्प्रेड होने लगते हैं. न सिर्फ शरीर पर पर शराब का बहुत जल्दी असर दिखता है, बल्कि ये महज 5 मिनट में दिमाग में पहुंचकर, 10 मिनट में इसका असर दिखाना शुरू कर देती है. 

ब्रेन पर शराब का क्या इफेक्ट होता है

शराब सेवन के बाद, हमारा शरीर शराब को पूरी तरह से अब्जॉर्व कर लेता है, जिसका सीधा असर ब्रेन की सूचनाओं को सीधा प्रभावित करने की क्षमता रखता है. न सिर्फ इतना, बल्कि इससे 
ब्रेन के आकार में भी कमी आती है. साथ ही साथ अन्य तरह के कई दूसरे हानिकारक प्रभाव भी पड़ते हैं. 

कब तक शरीर में रहती है शराब

शराब शरीर के अंदर जाने के बाद यूरिन में 80 घंटे तक और बालों के रोम में 3 महीने तक रह सकती है. वहीं इसे शरीर का सिस्टम छोड़ने में लगभग साढ़े 5 घंटे का समय लग सकता है. बता दें कि शराब के शरीर में जाने के करीब 20 मिनट बाद ही लिवर अल्कोहल को प्रॉसेस करना शुरू कर देता है. वहीं हमारे शरीर में शराब का नशा तब होता है, जब शराब पीने के बाद अल्कोहल को मेटाबोलाइज करने और इसे तोड़ने की क्षमता से ज्यादा हो जाता है.