logo-image

Pomegranate Juice Benefits: दिल, पाचन, कैंसर से लेकर कई बीमारियों का दूर करता है अनार का जूस

वजन घटाने से लेकर किडनी की पथरी को रोकने तक में अनार का जूस फायदेमंद साबित होता है.

Updated on: 27 Apr 2023, 04:09 PM

नई दिल्ली:

Pomegranate Juice Benefits: अनार के जूस का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इससे कई फायदे मिलते हैं. वजन घटाने से लेकर किडनी की पथरी को रोकने तक में अनार का जूस फायदेमंद साबित होता है. वहीं, जूस घर पर बनाना बेहतर होता है क्योंकि बाजार में मिलने वाले जूस में चीनी मिलाई जाती है. बाजार में मिलने वाले अनार के जूस में चीनी के अलावा कई तरह के प्रिजर्वेटिव्स भी होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं. अनार का जूस पूरे सेहत के लिए लाभदायक है, यही कारण है कि डॉक्टर मरीजों को भी अनार के जूस का सेवन करने के लिए कहते हैं. यह आवश्यक पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. ते आइए जानते हैं कि अनार का जूस सेहत को क्या फायदे पहुंचाता है.

अनार के जूस के लाभ:-

वजन घटाने में सहायक
अनार का जूस वजन कम करने में आपकी मदद करता है. अनार पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, ये सभी आपको मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और फैट बर्न करने में मदद करते हैं.

पाचन में सहायक
अनार का रस पाचन शक्ति को बढाता है.  यह पाचन संबंधी समस्याओं, जैसे कि सूजन, आंत से जुड़ी समस्याओं इलाज करने में मदद करता है. अनार पाचन तंत्र की जलन को कम करते हैं. 

एंटी कैंसर गुण 
विशेषज्ञों के अनुसार, अनार प्रोस्टेट कैंसर को रोकने या उसका इलाज करने में मदद कर सकता है. अनार के रस में ऐसे रसायन होते हैं जो या तो कैंसर कोशिकाओं को मारने में मदद कर सकते हैं या शरीर में उनकी वृद्धि को धीमा करते हैं.

दिल के लिए लाभदायक
अनार के रस का सेवन दिल की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह स्ट्रोक और दिल के दौरे के विकास के जोखिम को रोकता है. अनार रक्तचाप को कम करता हैं.

एंटीऑक्सीडेंट
ग्रीन टी की तुलना में अनार के रस में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि होती है. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है क्योंकि इसमें पॉलीफेनोल्स होते हैं जो आपके शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं.

गठिया
अनार का जूस अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण गठिया को प्रबंधित करने और जोड़ों के स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकता है. अनार के घटक ऑस्टियोआर्थराइटिस पैदा करने वाले एंजाइम को रोकता हैं.

त्वचा के लिए अच्छा
अनार के जूस का सेवन आपकी त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में मदद कर सकता है क्योंकि यह त्वचा में जहरीले यौगिकों के उत्पादन को रोकने में मदद करता है. अनार के जूस के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. लेकिन, साइड इफेक्ट से बचने के लिए इसे कम मात्रा में सेवन करना चाहिए. इसके अलावा, जिन लोगों को अनार से एलर्जी है, उन्हें स्वास्थ्य की स्थिति से बचने के लिए इस जूस को पीने से बचना चाहिए.