logo-image

Cholesterol Free: बच गए आप! बैड कोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म कर देंगी ये ड्रिंक्स

जब बैड कोलेस्ट्रॉल हमारी आर्टरीज में जमा होने लगता है, तो हमारा शरीर धीरे-धीरे कई बीमारियों की गिरफ्त में आ जाता है. यूं तो हमारे शरीर को हेल्दी सेल्स बनाने के लिए कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, लेकिन जब शरीर में इसकी मात्रा ज्यादा होने लगती है, तो कई

Updated on: 22 May 2023, 09:51 AM

नई दिल्ली:

Cholesterol Control Karne Ka Tarika: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी हमारे खानपान और लाइफस्टाइल पर नकरात्मक प्रभाव डाल रही है. हमारा जीवन इस कदर मशगूल हो गया है कि हमारे पास खुद के लिए भी तिनके भर का समय नहीं, ऐसे में आज के वक्त में पहले के मुकाबले कई अधिक संख्या में डायबिटीज और हृदय रोग के मरीज देखे जा रहे हैं. और ऐसा हो भी क्यों न, हमारी खराब लाइफस्टाइल और उल्टे-सीधे खानपान ने हृदय को खून पहुंचाने वाली धमनियों में गंदा कोलेस्ट्रॉल जो जमा दिया है, और यही बैड कोलेस्ट्रॉल कभी-कभी पूरी धमनियों को ब्लॉक कर देता है, जिसके कारण हार्ट तक पहुंचने वाला खून भी ब्लॉक हो जाता है, जिसका नतीजा है हार्ट अटैक या स्ट्रोक.

यहां आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ होता है, जो लिवर में बनता है और शरीर के हर हिस्से में पाया जाता है. कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं एक गुड कोलेस्ट्रॉल (High Density Lipoprotin) और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल (Low Density Lipoprotin). जब बैड कोलेस्ट्रॉल हमारी आर्टरीज में जमा होने लगता है, तो हमारा शरीर धीरे-धीरे कई बीमारियों की गिरफ्त में आ जाता है. यूं तो हमारे शरीर को हेल्दी सेल्स बनाने के लिए कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, लेकिन जब शरीर में इसकी मात्रा ज्यादा होने लगती है, तो कई तरह की हृदय संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अगर हम शुरुआत से ही खान-पान और बेहतर लाइफस्टाइल पर ध्यान दें, तो इस समस्या से काफी हद तक बचा जा सकता है. हालांकि हाई कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए हम दैनिक एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट का सहारा भी लें सकते हैं, मगर आज हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप नसों में चिपके बैड कोलेस्ट्रॅाल को पिघला सकते हैं और शरीर के अंदर मौजूद सारी गंदगी को साफ कर सकते हैं. 

ग्रीन टी: ग्रीन टी एक हेल्दी ड्रिंग्स है, जिसके सेवन से कई सारी बीमारियों से निजात पाया जा सकता है. इसमें कैटिचिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. ये बैड कोलेस्ट्रॅाल के लेवल को कम करने में मदद करता है. हालांकि याद रहे कि ग्रीन टी का सेवन सीमित मात्रा में होना चाहिए. 

अनार का जूस: अनार का जूस भी बैड कोलेस्ट्रॉल को हटाने के लिए एक कारगर उपाय है, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बैड कोलेस्ट्रॅाल की मात्रा को कम करता है, साथ ही साथ अनार का जूस ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मदद करता है. 

गुड़हल टी: गुड़हल की पत्तियों की चाय पीने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॅाल के लेवल को कम किया जा सकता है. कुछ रिसर्च में ये बात सामने आई है. बता दें कि गुड़हल टी का सेवन वजन कम करने में भी मदद करता है. साथ ही साथ डायबिटीज को भी काभी हद तक कंट्रोल करता है. 

सोया मिल्क: बता दें कि सोया में सैचुरेटेड फैट कम होता है, जिससे आपके शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है.