मुहांसों से पाना है छुटकारा तो इन बुरी आदतों को तुरंत कहें- बाय

  |  Updated On : October 12, 2017 09:14 AM
मुहांसों से पाना है छुटकारा तो इन बुरी आदतों को तुरंत कहें- बाय (फाइल फोटो)

मुहांसों से पाना है छुटकारा तो इन बुरी आदतों को तुरंत कहें- बाय (फाइल फोटो)

मुंबई:  

चेहरे को सही से न धुलना, साफ न करना और अधिक मात्रा में तेल, दूध, घी आदि के सेवन से आपके चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं। अश्योर क्लीनिक के कॉस्मेटोलॉजिस्ट अभिषेक पिलानी ने मुहांसे होने के लिए जिम्मेदार कारणों के बारे में बताया है:

- अगर आप अपना चेहरा सही से नहीं धुलती हैं या साफ नहीं करती हैं तो आपके चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं। इसलिए रोजाना दो बार सौम्य फेसवॉश से अपना चेहरा धुलें।

- अत्यधिक डेयरी उत्पादों के सेवन से भी मुहांसे निकल आते हैं। दूध में आईजीएफ-1 (इंसुलिन-ग्रोथ फैक्टर-1) पाया जाता है, इसके अधिक सेवन करने से सूजन होने की संभावना बढ़ जाती है। अत्यधिक तैलीय भोजन के सेवन से रोम छिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे मुहांसे निकल सकते हैं।

ये भी पढ़ें: विटामिन D से अस्थमा पर होगा नियंत्रण, पढ़ें और भी सुझाव

- स्मार्ट फोन ज्यादा देर तक कान में लगाकर बात करने से नजर नहीं आने वाले बैक्टीरिया त्वचा के रोम छिद्र में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे मुहांसे हो सकते हैं। इसलिए बात करने के दौरान ईयर फोन का इस्तेमाल करें।

- कुछ लोग चेहरे पर बॉडी लोशन लगा लेते हैं, जिससे मुहांसे होने की संभावना बढ़ जाती है। बॉडी लोशन में मक्खन ज्यादा होता है, इसलिए चेहरे पर हमेशा फेसक्रीम ही लगाएं।

- अत्यधिक मीठा का सेवन नहीं करना चाहिए। चीनी में ग्लाइसेमिक की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे मुहांसे हो सकते हैं। इसलिए चीनी और कार्बोहाइड्रेट युक्त भोज्य पदार्थो का ज्यादा सेवन करने से बचें। पोषक तत्वों से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करें।

ये भी पढ़ें: VIDEO: 'इन आंखों की मस्ती' से लेकर रेखा के ये गाने आज भी हैं सुपरहिट

RELATED TAG: Pimple, Lifestyle News,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो