अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2017: योगासन की मदद से ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल

By   |  Updated On : June 20, 2017 11:25 PM
योग

योग

नई दिल्ली :  

योग का मतलब सिर्फ शरीर को अलग-अलग क्रियाओं में मोड़ना नहीं है। योगासन को कसरत या व्यायाम कहना गलत है। योग न सिर्फ मांसपेशियों को मजबूत करता है, बल्कि यह तनाव और अन्य शारीरिक समस्याओं को भी दूर करता है। आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में ब्लड प्रेशर एक बढ़ती हुई समस्या है ब्लड प्रेशर जनालेवा बीमारी है और न ही इसे नजरअंदाज करना चाहिए। गलत जीवनशैली, ठीक से न सोना और गलत खान- पान जैसे कारणों से ये बीमारी होती है। ब्लड प्रेशर से दुनियाभर में लगभग एक करोड़ लोग पीड़ित हैं। इन योग आसन की मदद से आप ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकते है।

 

 

 

पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन करने से ब्लड स्र्कुलेसन में वृद्धि होती है। डायबिटीज और मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए ये आसन बेहद लाभदायक है। पश्चिमोत्तानासन को नियमित रूप से अभ्यास कर ने से तनाव और साथ ही साथ क्रोध को दूर होते है जिससे कि मन को शांत और खुश रखता है।

उत्तानपादासन

उत्तानपादासन

उत्तानपादासन पेट के दर्द के लिए बेहद लाभकारी है। अगर पेट की चर्बी ज्यादा है तो आप नियमित रूप से इस आसन को करके कम कर सकते है। इस आसन को करने से रक्त संचार ठीक होता है और बीपी नियंत्रित रहता है। यह आसन आपके पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के साथ-साथ भोजन को पचाने में भी मदद करता है।

शिशुआसन

शिशुआसन

शिशुआसन को बालासन भी कहते है। यह दिमाग से तनाव पैदा करने वाली अनावश्यक चीजें दूर करने में मदद करता है। अगर आप ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखना चाहते है तो इसे नियमित रूप से करे।

मत्यासन

मत्यासन

मत्यासन को मछली मुद्रा भी कहा जाता है। यह आसन शरीर में शुद्ध रक्त का निर्माण और संचार करता है। मधुमेह, ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए यह आसान बहुत फायदेमंद है। इसे करने से महिलाओं में मासिक धर्म संबंधी रोग दूर होते हैं। इस आसन को करने के लिए पहले कमर के बल लेटें फिर अपनी छाती वाले हिस्से को ध्यानपूर्वक जमीन से उठाये, अपना सिर जमीन पर लगाएं। इसके बाद हाथों को सीधा करके जमीन पर रखें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे