logo-image

दिल्ली में डेंगू से निपटने की तैयारी, केजरीवाल हेलिकॉप्टर से मारेंगे मच्छर

दिल्ली में इस हफ्ते डेंगू के कुल 650 मामले दर्ज किये गए है वहीं 48 नए चिकुनगुनिया के मामले सामने आये है।

Updated on: 24 Oct 2017, 12:35 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में डेंगू और चिकुनगुनिया के मामले कम होने के बजाए बढ़ते जा रहे है वहीं दूसरी तरफ दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने हेलिकॉप्टर की मांग की है। बढ़ता प्रदूषण और कम गंदगी डेंगू के रोकथाम करने में मददगार साबित होगा।

दिल्ली में इस हफ्ते डेंगू के कुल 650 मामले दर्ज किये गए है वहीं 48 नए चिकुनगुनिया के मामले सामने आये है।

इन आंकड़ों का खुलासा सोमवार को जारी हुई Municipal Report में हुआ है

राजधानी दिल्ली में अब तक डेंगू से 5,870 और चिकुनगुनिया से 731 लोग इस बीमारी से ग्रस्त पाये गए। अक्टूबर के महीने में ही 1,077 मामले सामने आये आये है

दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में डेंगू से दो लोगों की मौत हो गई वहीं, दूसरी तरफ डेंगू की चपेट में आने के कारण अब तक 5 लोग अपनी जान गवां बैठे है

डेंगू से पहली मौत  अगस्त 1 को 12 साल के लड़के की सर गंगा राम अस्पताल में हुई थी।

और पढ़ें: सफदरजंग में 10 साल के मासूम की हुई अनोखी सर्जरी, करंट से हाथ जलने के बाद लगी पैर की उंगलियां

रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर के तीसरे हफ्ते में डेंगू और चिकुनगुनिया के 1,703 और 731 मामले सामने आये। इस साल की तुलना में पिछले साल 24 दिसंबर 2016 तक डेंगू और चिकुनगुनिया के 12,221 मामले सामने आये थे।

बता दें कि, डेंगू और इन मौसमी बीमारियों में प्लेटलेट्स कम होने का खतरा ज्यादा होता है और अगर सावधानी न बरती जाये तो ये जानलेवा हो सकता है। अगर प्लेटलेट्स घटकर 20,000 से कम रह जाए तो मरीज के ब्लीडिंग और ब्रेन हैमरेज का खतरा हो जाता है, जिसके कारण मौत हो सकती है।

पपीते के पत्तों के फायदे:

  • डेंगू के मरीजों की जान बचाने के लिए तेजी से प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत होती है। डेंगू और चिकुनगुनिया में दवाइयों के साथ पपीते के पत्ते किसी वरदान से कम नहीं है।
  • पपीते के पत्तों में कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं जो कि इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। 
  • डेंगू में पपीते की पत्तियों का जूस किसी रामबाण से कम नहीं है। तेजी से गिरते प्लेटलेट्स को फिर से बढ़ाने और खून के थक्के को जमा होने से रोकने में यह मदद करता है। 
  • पपीते की ताजी और छोटी पत्तियां शरीर से डेंगू के विषैले जहर को निकालने मे मदद करती हैं। पपीते की ताजी पत्तियों को पीस कर उसके रस को रोगी को पिलाने से प्लेटलेट्स फिर बढ़ना शुरू हो जाते है। 
  • डेंगू से ग्रस्त मरीजों को पपीते की पत्तों का जूस देने से प्लेटलेट की संख्या बढ़ जाती है। पपीते के पत्तों में विटामिन ए , बी , सी , कैल्शियम प्रोटीन , आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते है।

और पढ़ें: जानिए छठ पूजा का स्पेशल प्रसाद ठेकुआ बनाने की विधि

डेंगू
डेंगू

दिल्ली में इस हफ्ते डेंगू के 650 मामले सामने आये जो कि बेहद चौंकाने वाली बात है।