logo-image

इन पांच तरीकों से मोटापे को रखें दूर, रहें फिट और हेल्दी

आजकल मोटापा एक बड़ी समस्या बनकर उभर रहा है। दुनिया की आबादी का एक बड़ा हिस्सा मोटापे से ग्रस्त है।

Updated on: 18 Sep 2017, 06:03 PM

नई दिल्ली:

आजकल मोटापा एक बड़ी समस्या बनकर उभर रहा है। अगर मोटापे को नियंत्रित न किया जाये तो यह जानलेवा हो सकता है। दुनियाभर में हर साल 20 लाख मोटापे से ग्रस्त लोग अपनी जान खो बैठते है। 

कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स के साथ ज्यादा समय बिताने की वजह से यह समस्या तेजी से उभर रही है

मोटापा न सिर्फ वयस्कों में बल्कि बच्चों में भी तेजी से बढ़ रहा है आजकल अधिक उम्र के लोगों को होने वाली परेशानियां बच्चों में भी पाई जा रही है

खराब लाइफस्टाइल और बदलती आदतें इन कारणों में से एक है WHO के मुताबिक दुनियाभर में 42 मिलियन पांच साल के बच्चे मोटापे से ग्रस्त है।

और पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर से बच्चों के अंगों पर पड़ता है बुरा असर, जानें कैसे करे बचाव

बिजी लाइफस्टाइल और समय की कमी के कारण फास्टफूड लोगों के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया हैं। आजकल लोग व्यायाम भी नहीं करते है।

मोटापे से बचने के लिए इन तरीकों को अपनाये:

  • कभी भी नाश्ता न करना अपनी आदत न बनाये। हर दिन नाश्ता करें क्यूंकि दिन का यह सबसे महत्वपूर्ण भोजन है।
  • आहार में कैलोरी की मात्रा का ध्यान रखें। कम कैलोरी, कम शर्करा और कम वसा वाले भोजन ग्रहण करें। संतुलित आहार लेना जरूरी है। ताजे फल, सब्जियां, नट्स, साबुत अनाज आदि लें।
  • कम से कम रोज 30 मिनट व्यायाम करें यह शरीर की चर्बी को घटाने के साथ ही मोटापे से संबंधित बीमारियों जैसे मधुमेह, ह्रदय रोग होने की संभावना भी कम करता है। यह उच्च रक्तचाप और तनाव को भी कम करता है। कमर के आसपास और पूरे शरीर की चर्बी को कम करने के लिए व्यायाम करना फायदेमंद होता है। कमर के पास ज्यादा चार्मी होने से कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।
  • पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें क्योंकि अनियमित नींद और अनिद्रा से वजन बढ़ने की संभावना होती है। अनिद्रा के शिकार लोग आलस और थकान के कारण व्यायाम नहीं कर पाते हैं।
  • फलों को अपनी आहार में शामिल करने से भी मोटापा दूर भागता है। अंगूर खाने से मोटापा के खतरे को कम किया जा सकता है। साथ ही पेट के बैक्टीरिया को भी बेहतर बनाया जा सकता है।

(इनपुट- आईएएनएस)

और पढ़ें: 5 तरीके जिनसे आप 50 की उम्र में भी दिखेंगे बिलकुल युवाओं जैसे