Breaking
  • गुजरात चुनाव: कांग्रेस ने दूसरी सूची जारी की, 13 उम्मीदवारों के नाम शामिल

एलोवेरा का एक पौधा 9 प्यूरीफायर के बराबर, स्मॉग के हमले से बचाने में मददगार

  |  Updated On : November 15, 2017 01:50 PM
एलोवेरा (फाइल फोटो)

एलोवेरा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :  

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में हर तबका वायु प्रदूषण और स्मॉग की समस्या से परेशान है। ऐसे में अगर एलोवेरा, स्पाइडर प्लांट जैसे पौधों की संख्या बढ़ाई जाए तो कुछ हद तक इस जहरीले स्मॉग से निजात मिल सकती है। ऐसा माना जाता है कि एलोवेरा का एक पौधा नौ एयर प्यूरीफायर के बराबर होता है।

एलोवेरा कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड को अब्सॉर्ब कर लेता है। घर में लगाए जाने वाले लाभकारी पौधों में से यह एक है। यह ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। ऐसा माना जाता है कि एक एलोवेरा का पौधा नौ एयर प्यूरीफायर के बराबर होता है।

आयुर्वेद में एलोवेरा संजीवनी के नाम से भी जाना जाता है एलोवेरा न सिर्फ एयर प्यूरीफायर का काम करता है बल्कि यह सौंदर्य निखारने के लिए भी इस्तेमाल होता है त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती तक, हर परेशानी से ये निजात दिलाता है

और पढ़ें: लड़कियों के बीच रहने पर ज्यादा पढाई करते हैं लड़के - रिसर्च

 एलोवेरा के कुछ उपाय :

 आंखो की जलन को करें छू-मंतर : अगर आप भी अपना ज्यादातर समय कंप्यूटर में काम करते हुए बिताते है तो एलोवेरा आपको आंख संबंधी समस्या से निजात दिला सकती है। ऐसे में दो चम्मच एलोवेरा जेल को पानी में मिलाएं और इससे आंखों को धो लें। ऐसा करने से आंखों को आराम मिलेगा, साथ ही जलन से छुटकारा मिलेगा।

पिंपल्स और टैनिंग को करें दूर : आप अगर एलोवेरा के ज्यूस का सेवन करते हैं तो आप पिंपल्स व पिंपल्स के दागों से दूर रहते हैं। साथ ही टैनिंग की समस्या से भी मुक्ति पा सकते हैं।

जख्म भरे : अगर आपको कोई चोट लगी हुई है, या कोई घाव है, या फिर किसी कीड़े ने काट लिया है, तो होने वाली जलन से राहत पाने के लिए एलोवेरा का सेवन जरूर करें। ऐसा करने से आपके जख्म जल्दी भरेंगे।

झड़ते बाल व डैंड्रफ से छुटकारा : आजकल अधिकर लोग कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार हो रहे हैं, वहीं कई ऐसे भी होंगे जो झड़ते बाल से निजात पाने के लिए रास्ता ढूंढ़ रहे होंगे। ऐसे में आप अपने कंडिशनर में केवल दो चम्मच एलोवेरा जेल मिला कर अगर बालों में लगाते हैं तो आप देखेंगे कि बालों में चमक के साथ-साथ मजबूती भी आ जाएगी।

जोड़ों के दर्द होंगे बंद : अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो आप ताजा एलोवेरा जेल को जोड़ों पर लगाएं। आपको दर्द से राहत जरूर मिलेगी।

मोटापे से छुटकारा : कसरत व डाईट चार्ट को फालो करते-करते थक गए हैं तो अब आप एलोवेरा का सेवन करें। यह औषधि आपको प्राकृतिक रूप से वजन घटाने में आपकी सहायता करेगी।

गिरते या झड़ते हुए बालों की रोकथाम के लिए एलोवेरा सबसे बेहतर है. इसकी जेल से स्कैल्प पर मालिश करने से आप रूसी, बालों के झड़ने से निजात पा सकते है

चेहरे पर दाग-धब्बों से छटकारा पाने के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है. एलोवेरा जेल को मुंह पर लगाने से स्किन टोन लाइट होता है जिसके कारण आपके चेहरे पर चमक-दमक बरकरार रहती है

साइनस से रहे दूर : अधिकांश लोगों को इस तरह की समस्या सर्दियों में बढ़ जाती है। यदि आप एलोवेरा का सेवन करते हैं तो साइनस की समस्या से दूर रह सकते हैं।

दांतों की देखभाल : दातों में होने वाली समस्या जैसे कैविटी, दाग-धब्बे, मसूड़ों में दर्द आदि को एलोवेरा से दूर किया जा सकता है। 

और पढ़ें: सोहा अली खान ने दिखाई बेटी इनाया की पहली झलक तो शाहरुख खान के बेटे अबराम ने किया डांस

(इनपुट- आईएएनएस)

 

RELATED TAG: Aloe Vera, Smog In Delhi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो