Breaking
  • 3:2 के फैसले से SC ने तीन तलाक को असंवैधानिक करार दिया -Read More »

AC के बिना नहीं रह सकते तो हो जाइये सावधान! हो सकती है ये सारी बीमारियां

By   |  Updated On : July 12, 2017 09:45 PM
AC के बिना नहीं रह सकते तो हो जाइये सावधान!

AC के बिना नहीं रह सकते तो हो जाइये सावधान!

नई दिल्ली :  

पिछले कुछ वर्षों में गरमी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। खासकर के मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों में जहां हरियाली की कमी और प्रदूषण की वजह से लोगो का जीना बेहाल है वहां पारा भी लगातार ऊपर ही उठता रहा है। ऐसे में AC ने लगभग हर घर में अपनी जगह बनाई है।

घर से लेकर ऑफिस में लोग दिनभर AC में समय बिताने को मजबूर है। लेकिन क्या आप जानते है कि चिलचिलाती गरमी में सुकून के पल देने वाला AC, असल में आपका दुश्मन है| जी हां, मेडिकल रिसर्चस में ये बात सामने आयी है।

चारों तरफ से बंद होने के कारण AC कमरों में हवा का अदान प्रदान नहीं हो पाता। हम कमरे का कोना कोना बंद कर देते है ताकि कमरे का तापमान हमारी चाह अनुसार हो जिससे ताजी हवा कमरे में बिलकुल भी नहीं आती। ताजी हवा की कमी के कारण थकान महसूस होने लगती है।

अगर आप उन लोगों में से है जो एक मिनट के लिए भी अपना एयर कंडिशन्ड रूम नहीं छोड़ते तो सतर्क हो जाइये, आपको 'सिक बिल्डिंग सिंड्रोम' से ग्रसित हो सकते है।

AC में मौजूद नालियों की समय समय पर सफाई भी जरुरी है नहीं तो आपको सांस की गंभीर बीमारी होने की भी संभावनाएं बढ़ जाती है।

और पढे़: आलू, पनीर के नहीं इस बारिश में ले कॉर्न पकौड़ों का मजा

कभी कभी कमरे का तापमान जरुरत से ज्यादा कम हो जाता है। अगर हम जगे हुए है तो उसे अपने अनुसार बदल देते है लेकिन जब हम नींद में होते है तो हम ऐसा नहीं कर पाते। तापमान कम होने के कारण आपकी मांसपेशियों में सिकुड़न और खिंचाव महसूस होने लगती है। मसलन पीठदर्द जैसी समस्याएं आम हो जाती है।

अगर आप अनुकूल तापमान में न रहकर ज्यादा ठंडा तापमान पसंद करते है तो आपकी हड्डियों को भी नुकसान पहुंच सकता है। और अगर यह दर्द लम्बे समय तक बरकार रहता है तो अर्थिराइटिस का खतरा बढ़ जाता है।

AC हवा में मौजूद नमी को पूरी तरह सोख लेता है नतीजतन हमारी त्वचा रूखी हो जाती है। त्वचा की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचता है और वह अपनी चमक खो देती है। समय से पहले झुर्रियां भी नजर आने लगती है और आप वक्त से पहले बूढ़े नजर आने लगते है।

आप ने अपनी मां को ये कहते हुए तो जरूर सुना होगा कि अचानक से तापमान बदलने पर 'सरद-गरम' हो जाता है। यही होता है जब आप AC कमरे से निकल कर अचानक बहार के तापमान में जाते है। हमारा शरीर इस बदलाव के हिसाब से ढलने में थोड़ा समय लेता है लेकिन AC से निकल सीधे बाहर जाने से शरीर ऐसा नहीं कर पाता और थकान जैसी समस्यायें होने लगती है।

हेल्थ: मानसून में आंखों के संक्रमण से ऐसे करे बचाव

RELATED TAG: Health, Ac Is Harmful, Ac Causes Fatigue, Dryness,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो