logo-image

iPhone Vs Android: यहां जानें क्या है अंतर और कौन है बेहतर?

क्या आपको एप्पल (iOS) और एंड्राइड स्मार्टफोन में अंतर पता है? बता दें कि एप्पल का iOS और एंड्रॉयड दोनों ही प्रमुख मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम हैं, मगर इनमें काफी सारे डिफरेंस भी हैं.

Updated on: 09 Feb 2024, 09:27 PM

नई दिल्ली :

क्या आपको एप्पल (iOS) और एंड्राइड स्मार्टफोन में अंतर पता है? बता दें कि एप्पल का iOS और एंड्रॉयड दोनों ही प्रमुख मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम हैं, मगर इनमें काफी सारे डिफरेंस भी हैं. इनमें मुख्य फर्क सुरक्षा को लेकर है, साथ ही संचार और एकीकरण को लेकर भी कई सारी भिन्नता हैं. वहीं एप्पल (iOS) और एंड्राइड स्मार्टफोन के अनुभव भी काफी अलग-अलग है. कुछ लोग जहां एप्पल फोन्स को ज्यादा पसंद करते हैं, वहीं बड़ी संख्या में यूजर्स एंड्राइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. चलिए इस खबर में इसे विस्तार से जानें... 

सुरक्षा: iOS को सामान्य रूप से अधिक सुरक्षित माना जाता है जबकि एंड्रॉयड के साथ सुरक्षा के संबंध में कुछ समस्याएं हो सकती हैं, खासकर जब यह सम्बन्ध टारगेटेड अटैक के मामलों में हो. इसी वजह से आपने अक्सर बड़े लोगों के हाथ में एप्पल के फोन्स ही देखें होंगे.

उत्पादकता: स्मार्टफोन के मुख्य उत्पादकों में एप्पल iOS फोन और एंड्रॉयड फोन अव्वल नंबर पर हैं. बता दें कि, जहां एप्पल iOS द्वारा iPhone और iPad तैयार किए जाते हैं. वहीं गूगल द्वारा बनाया गया एंड्रॉयड कई अन्य अनेक स्मार्टफोन और टैबलेट बनाता है. 

उपयोगकर्ता अनुभव: उपयोगकर्ता अनुभव को लेकर अक्सर दोनों तरह के यूजर्स के बीच अंतर देखा जाता है, जहां एक ओर iOS इस्तेमाल करने वालों का अनुभव खास फीचर्स और इंट्यूइटिव इंटरफेस पर आधारित होता हैं. वहीं एंड्रॉयड यूजर्स बहुत सारे विन्यास और विकल्प के साथ एडवांस महसूस कराने में कोई कसर नहीं छोड़ते. 

ऐप स्टोर: किसी भी तरह के ऐप डाउनलोड करने, अपडेट करने इत्यादि चीजों के लिए iOS स्मार्टफोन में एप्पल ऐप स्टोर की सुविधा दी गई है, जबकि एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स इसके लिए गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल करते हैं. बता दें कि इसके जरिए आप और भी कई सारे काम, जैसे खेल डाउनलोड करना, बूक पढ़ना, म्युजिक सुनना कर सकते हैं.

संचार और एकीकरण: iOS और एंड्रॉयड फोन दोनों ही अपने आप में बहुत सारे उपकरणों और सेवाओं को संचार और एकीकरण करने के लिए उपलब्ध कराते हैं, जैसे कि ईमेल, मैसेजिंग, कैलेंडर, और अन्य.

यह सभी कुछ मुख्य विभाजन हैं, लेकिन आपके लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण क्या है, यह आपके आवश्यकताओं और पसंदों पर निर्भर करता है.