logo-image

संगीत के जादूगर खय्याम के इन 5 गीतों को कभी नहीं भूल पाएगी दुनिया

खय्याम ने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक हिट गीत दिए. आइए आपको बताते है खय्याम के टॉप 5 सुपरहिट सॉन्ग..

नई दिल्‍ली:

संगीत के जादूगर मोहम्मद जहूर खय्याम ने सोमवार को आखिरी सांस ली. उन्‍होंने अपने 40 साल के करियर में 35 फिल्मों में संगीत दिया. कभी खुद हीरो बनना चाहते थे खय्याम लेकिन उनके घर वालों ने उन्हें संगीत सीखने की इजाजत दी.  उन्हें एस.डी नारंग की फिल्म ये है जिंदगी में बतौर एक्टर काम करने का मौका मिला, लेकिन इसके बाद खय्याम को कोई और फिल्म ऑफर नहीं हुई. खय्याम ने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक हिट गीत दिए. आइए आपको बताते है खय्याम के टॉप 5 सुपरहिट सॉन्ग..

कभी-कभी

खय्याम के म्यूजिक ने महानायक अमिताभ बच्चन के करियर को बनाने में भी अहम रोल प्ले किया. अमिताभ बच्चन की फिल्म कभी-कभी का टाइटल ट्रैक आज भी लोग गुनगुनाते हैं.

इन आंखों की मस्ती

जब खय्याम की बात हो रही हो तो हम उनका एवग्रीन सॉन्ग इन आंखों की मस्ती कैसे भुल सकते हैं. फिल्‍म उमराव जान के एक गीत जिसने रेखा को रातों-रात लाखों लोगों के दिल की धड़कन बना दिया. इस गीत को आशा भोंसले ने गाया था.

फिल्म कभी-कभी का सॉन्ग तेरे चेहरे से नजर नहीं हटती खय्याम की मास्टरपीस में से एक है. जिसे आज भी अक्सर लड़के अपने प्यार को मनाने के लिए गाते हैं.

आजा रे ओ मेरे दिलबर आजा

फिल्म नूरी का आजा रे ओ मेरे दिलबर आजा सॉन्ग खय्याम के बेहतरीन सॉन्गस में से एक है. लता मंगेशकर और नितिन राकेश ने इस सॉन्ग को गया था. ये सॉन्ग मोहब्बत के उन जज्बातों को जाहिर करता है जिन्हें अलफाजों में कहा नहीं जा सकता.

आंखों में हमने आपके

फिल्म थोड़ी बेवफाई में किशोर कुमार की आवाज में ‘आंखों में हमने आपके’ भी रेट्रो सिनेमा का सुपरहिट सॉन्ग है. जिसमें शबाना आजमी और राजेश खन्ना नजर आए थे

खय्याम को उनके शानदार काम के लिए कई अवॉर्ड मिले. उन्हें साल 2007 में संगीत नाटक एकेडमी अवॉर्ड और साल 2011 में पद्म भूषण जैसे सम्मानों से नवाजा गया.