logo-image

पंजाबी फिल्म 'नानक शाह फकीर' की रिलीज को सुप्रीम कोर्ट ने दी हरी झंडी

सिखों के पहले गुरु नानक देव के जीवन पर आधारित पंजाबी फिल्म 'नानक शाह फकीर' की रिलीज को सुप्रीम कोर्ट ने हरी झंडी दे दी है।

Updated on: 10 Apr 2018, 02:22 PM

मुंबई:

सिखों के पहले गुरु नानक देव के जीवन पर आधारित पंजाबी फिल्म 'नानक शाह फकीर' की रिलीज को सुप्रीम कोर्ट ने हरी झंडी दे दी है।

कोर्ट ने फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) की आलोचना की। जजों की बेंच में शामिल चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविलकर और डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि अगर केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) ने फिल्म को मंजूरी दे दी है तो किसी को भी इसमें बाधा डालने का अधिकार नहीं है।

इसके साथ ही बेंच ने सभी राज्य सरकारों से कानून व्यवस्था बनाए रखने और फिल्म की सही ढंग से स्क्रीनिंग सुनिश्चित करने के लिए कहा है।

बता दें कि श्री अकाल तख्त साहब के जत्थेदार ज्ञानी गुरुबचन सिंह ने इस फिल्म पर पूर्ण तौर पर प्रतिबंध लगा दिया था। जत्थेदार सिंह का कहना है कि धर्म से संबंधित फिल्म बनाने से पहले सिख सेंसर बोर्ड से स्क्रिप्ट तैयार करने के लिए आज्ञा लेना जरूरी है।

वहीं पंजाब सरकार ने भी फिल्म की स्क्रीनिंग पर बैन लगा दिया था। सरकार का कहना था कि फिल्म के खिलाफ हो रहे विरोध को ध्यान में रखते हुए राज्य में शांति और सामाजिक सद्भाव कायम करने के लिए फिल्म की स्क्रीनिंग पर रोक लगाई गई।

सुप्रीम कोर्ट के हरी झंडी दिखाने के बाद यह मूवी अब 13 अप्रैल को रिलीज होगी।

ये भी पढ़ें: टाइगर श्रॉफ ने वरुण धवन को पछाड़ा, 11 दिन में कमाएं इतने करोड़