logo-image

Prateek Patil Babbar: फिल्म 'Lioness' में सिख का किरदार निभाएंगे प्रतीक पाटिल बब्बर, आशीर्वाद लेने पहुंचे गोल्डेन टेम्पल

राजकुमारी सोफिया दलीप के जीवन पर आधारित फिल्म 'लायनेस' प्री-प्रोडक्शन में है. 'लायनेस' ब्रिटेन की 2 महिलाओं की कहानी है. जिसमें भारतीय मूल की ये दो महिलाएं अलग-अलग सदियों को जी रहीं हैं. फिल्म में प्रतीक बब्बर सिख का किरदार निभाएंगे.

Updated on: 13 Jun 2023, 02:44 PM

नई दिल्ली:

राजकुमारी सोफिया दलीप के जीवन पर आधारित फिल्म 'लायनेस' (Liones) प्री-प्रोडक्शन में है. 'लायनेस' ब्रिटेन की 2 महिलाओं की कहानी है. जिसमें भारतीय मूल की ये दो महिलाएं अलग-अलग सदियों को जी रहीं हैं. फिल्म में प्रतीक बब्बर (Prateik Babbar) सिख का किरदार निभाएंगे, जिसके के लिए प्रतीक ने खुद को रेडी कर लिया है. हाल ही में प्रतीक को गोल्डेन टेम्पल में देखा गया. जहां वह फिल्म की शूटिंग स्टार्ट करने से पहले आर्शिवाद लेने पहुंचे.   

प्रतीक को ब्रिटेन-भारत को-क्रिएशन 'लॉयन्स' में भी शामिल भी किया गया है. इस फिल्म में उनके साथ अदिति राव हैदरी (Aditi Rao Hydari) और ब्रिटिश एक्ट्रेस पैगे संधू (Paige Sandhu) नजर आएंगी. फिल्म को राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (NFDC) और ब्रिटिश फिल्म संस्थान (BFI)ने सर्टिफाइड किया है.

'लायनेस' फिल्म की अनाउंसमेंट हाल ही में कान्स फिल्म फेस्टिवल में की गई थी. इसका निर्देशन काजरी बब्बर करेंगी. प्रतीक पहली बार एक सिख की भूमिका निभा रहे हैं. साल 2008 में दोनों देशों के बीच 'साइड बाय लेट्रल ट्रीटी' हुआ था. जिसके तहत यह अब तक का पहला ऑफिशियल यूके-भारत को-क्रिएशन है.

यह फिल्म पीटर बैंस के रिसर्च से इंस्पायर है, जिन्होंने पंजाब की राजकुमारी सोफिया दलीप सिंह की कहानी की खोज की थी. महाराजा रणजीत सिंह की पोती और महारानी विक्टोरिया की पोती, सोफिया ब्रिटेन के मताधिकार आंदोलन के प्रमुख नेताओं में से एक थीं. वह महिलाओं और बच्चों के अधिकारों के लिए एक अनस्टेबल वकील के तौर पर काम करती थीं.

'लायनेस' फिल्म में भारतीय मूल की ब्रिटिश अभिनेत्री पेज संधू ने राजकुमारी सोफिया की भूमिका निभाई है. वहीं अदिति राव हैदरी को साउथहॉल में रहने वाली एक टीचर के तौर पर दिखाया गया है, जिसका नाम महक कौर है, जो एक विवाहित अप्रवासी है. फिल्म में महक कौर राजकुमारी की कहानी का पता लगाती है जो इतिहास में कई खो गई थी.

फिल्म फिलहाल प्री-प्रोडक्शन में है और इस साल के अंत तक लंदन में शूटिंग शुरू करने की उम्मीद है. प्रतीक को आखिरी बार 'इंडिया लॉकडाउन' में देखा गया था.