logo-image

Oscar Award Price: ऑस्कर अवॉर्ड की कीमत कर देगी हैरान, नहीं खरीद पाएंगे एक मसाला डोसा

ऑस्कर अवॉर्ड 2023 की घोषणा हो चुकी है. भारत ने इस बार ऑस्कर में अपना डंका बजाया है. फिल्म RRR के गीत नाटू-नाटू को ओरिजन गीत की कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ चुना गया है.

Updated on: 13 Mar 2023, 12:42 PM

highlights

  • ऑस्कर ट्रॉफी की कीमत जानकर रह जाएंगे दंग
  • 13.5 इंच की साइज में तैयार होती है एक ऑस्कर ट्रॉफी
  • ट्रॉफी तैयार करने में लगता है कई दिनों का वक्त

New Delhi:

Oscar Award Price: ऑस्कर अवॉर्ड 2023 की घोषणा हो चुकी है. भारत ने इस बार ऑस्कर में अपना डंका बजाया है. फिल्म RRR के गीत नाटू-नाटू को ओरिजन गीत की कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ चुना गया है. जबकि शॉर्ट फिल्म द एलिफेंट व्हीस्पर भी ऑस्कर अवॉर्ड जीतने में सफल रही है. ऑस्कर को लेकर पूरी दुनिया में एक अलग ही क्रेज होता है. क्योंकि इसे दुनिया के कला के  क्षेत्र में दिए जाने वाले श्रेष्ठ पुरस्कारों में गीना जाता है. यही वजह है कि इस सम्मान से सम्मानित होना हर किसी भी फिल्ममेकर और कलाकार की चाहत होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं इस ऑस्कर अवॉर्ड यानी ऑस्कर में दी जाने वाली ट्रॉफी की कीमत क्या होती है. शायद नहीं...आपको बता दें कि ऑस्कर अवॉर्ड की ट्रॉफी कीमत जानकर आप दंग रह जाएंगे. क्योंकि दुनिया की इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड की ट्रॉफी के बदले आप एक मसाला डोसा भी नहीं खरीद पाएंगे. 

क्या है ऑस्कर ट्रॉफी की कीमत?
दरअसल ऑस्कर अवॉर्ड में विजेता को किसी भी तरह का कैश प्राइज यानी नकद पुरस्कार नहीं दिया जाता है. उसे बस एक ट्रॉफी भेंट की जाती है. ट्रॉफी की बात करें तो ये कांस्य की बनी होती है. इसके ऊपर 24 कैरेट गोल्ड का पानी चढ़ाया जाता है. हालांकि 2016 के बाद इसे भी बंद कर दिया गया है. 2016 से अमेरिका की फाइन आर्ट कंपनी पोलिश टॉलिक्स ऑस्कर अवॉर्ड बनाती है. ये कंपनी 3 डी प्रिंटर के जरिए ट्रॉफी बनाती है. जिसे बाद में वैक्स से कोट किया जाता है.

यह भी पढ़ें - Oscar Award 2023: नाटू-नाटू को ऑस्कर मिलने पर गदगद हुए PM मोदी, जानें इस उपलब्धि को लेकर क्या कहा

इसके बाद इस पर सिरेमिक शेल लगाकर इसे शेप दिया जाता है. इसके बाद इसे कुछ दिनों के लिए रख दिया जात है. फिर 1600 डिग्री फेरेनाइट पर इसे गर्म किया जाता है. यहां से इस ट्रॉफी को तरल कांस्य में ढाल दिया जाता है. फिर चढ़ती है सोने की परत. 

13.5 इंच की होती है ट्रॉफी
इस अवॉर्ड की साइज की बात करें तो ये 13.5 इंच की ट्रॉफी होती है. वजन महज 8.5 पाउंड होता है. खास बात यह है कि इसे बनाने में महीने का वक्त लगता है और लागत 1000 डॉलर यानी 82 हजार रुपए आती है. लेकिन विनर इस ट्रॉफी को बेच नहीं सकता है. इसे ऑस्कर एकेडमी को ही बेचा जा सकता है वो सिर्फ 1 डॉलर यानी करीब 82 रुपए में. यानी इस ट्रॉफी को बेचर आप एक मसाला डोसा भी नहीं खरीद सकते हैं.