logo-image

Lata Mangeshkar: जब लता मंगेशकर ने दी थी मुंबई छोड़ने की धमकी, जानें क्यों नहीं की शादी

Lata Mangeshkar: भारत रत्न से सम्मानित और देश की नेशनल डॉटर कही जाने वाली लता मंगेशकर की आज पुण्यतिथि है. वो 6 फरवरी 2022 को दुनिया को अलविदा कह गई थीं.

Updated on: 06 Feb 2024, 12:14 PM

नई दिल्ली:

Lata Mangeshkar Death Anniversary: भारत की दिग्गज सिंगर और स्वर कोकिला लता मंगेशकर आज भी हमारे दिलों में जिंदा हैं. उनके गीत, आवाज और मधुरता हमारे कानों में गूंजती है. आज 6 फरवरी को उनकी पुण्यतिथि पूरा देश लता मंगेशकर को याद कर रहा है. 'वॉइस ऑफ मिलेनियम'कही जाने वाली लता मंगेशकर की जिंदगी बेहद दिलचस्प रही है. भारत रत्न से सम्मानित लता जी देश की सबसे पॉप्युलर शख्सियतों में से एक थीं. अपने काम और टैलेंट के दम पर एक बार उन्होंने मुंबई की सरकार को हिलाकर रख दिया था. यहां तक कि जब उन्होंने मुंबई छोड़कर जाने की धमकी दी तो जो सरकारी काम होना था उसे ठप्प कर दिया गया था.  

50 हजार से ज्यादा गीत गाए

लता मंगेशकर ने अपने करियर में 36 भाषाओं में 50 हजार से ज्यादा गीतों को आवाज दी थी. आज लता मंगेशकर की दूसरी पुण्यतिथि है. आज ही के दिन उन्होंने 92 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था. 28 सितंबर 1929 को मध्यप्रदेश के इंदौर में लता जी का जीवन काफी संघर्षों भरा रहा था.वो आपने पांच भाई बहनों में सबसे बड़ी थीं. कम उम्र से काम शुरू किया और बॉलीवुड की क्वीन बनकर अमर हो गईं. लता जी के नाम कई दिलचस्प किस्से रहे हैं. मुंबई में लता जी का आलीशान बंगला हुआ करता था. 

मुंबई छोड़ने की दी धमकी

वो साउथ मुंबई के पेडर रोड पर स्थित आलीशान बंगले में रहती थीं जिसका नाम प्रभु कुंज भवन है. आज से 20 साल पहले तत्कालीन महाराष्ट्र सरकार ने पेडर रोड से हाजी अली जंक्शन तक एक मेगा फ्लाईओवर प्रोजेक्ट का प्रस्ताव रखा था. ये प्रस्ताव साउथ मुंबई और नॉर्थ मुंबई के बीच ट्रैफिक की भीड़ को कम करने के उद्देश्य से किया गया था. ये फ्लाईओवर लता जी के घर के पास से गुजरने वाला था. 

राज्य सरकार को झुका दिया

ऐसे में उन्होंने इसका विरोध किया. लता जी ने कहा था कि फ्लाईओवर पर गाड़ियों के शोर की वजह से उनके रियाज में खलल पड़ेगा. उन्होंने महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख मुलाकात करके इसे रुकवाने की बात कही.  मनमुताबिक जवाब न मिलने पर लता जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और सरकार को धमकी दी कि अगर उनके घर के सामने फ्लाईओवर बना तो वो पूरी तरह से मुंबई छोड़ देंगी. उनकी इस धमकी का सरकार पर गहरा असर हुआ और ये प्रोजेक्ट तब रोक दिया गया था. फ्लाईओवर योजना 2000 में की गई थी. स्थानीय लोगों समेत आशा भोसले ने भी लता मंगेशकर का साथ दिया था.

लता दीदी ने नहीं की कभी शादी

एक दिलचस्प बात ये भी है कि लता मंगेशकर ने कभी शादी नहीं की थी. वो आजीवन कुंवारी रही थीं. लता दीदी के पिता दीनानाथ मंगेशकर ज्योतिष भी थे उन्होंने पहले ही कह दिया था कि वो कभी शादी नहीं करेंगी. लता मंगेशकर ने खुद भी शादी न करने की वजह बताई और कहा था कि उन्हें कभी किसी पार्टनर की जरूरत महसूस नहीं हुई इसलिए उन्होंने कभी शादी नहीं की.