logo-image

Nana Patekar Birthday: आर्मी के जवान से कैसे बनें फिल्मों में एक्टर, नाना पाटेकर के जन्मदिन पर जानें खास बातें

नाना पाटेकर ने अपना करियर मराठी नाटक से शुरू किया और फिर बॉलीवुड में कदम रखा. उनका पहला बड़ा ब्रेक फिल्म "Gaman" (1978) में हुआ जिसमें उन्होंने एक छोटे से किरदार के साथ एक्टिंग की शुरुआत की थी.

Updated on: 01 Jan 2024, 11:01 AM

New Delhi:

Happy Birthday Nana Patekar: विश्वनाथ पाटेकर, जिन्हें नाना पाटेकर के नाम से जाना जाता है. आज यानी 1 जनवरी को अपना जन्मदिन मना रहे हैं. दिग्गज अभिनेता का जन्म 1951 को मुरुद-जंजीरा, बॉम्बे में हुआ था. वह भारत की सबसे सम्मानित हस्तियों में से एक हैं, अपने एक्टिंग टैलेंच के लिए प्रसिद्ध होने के अलावा वह अपनी स्क्रिप्ट राइटिंग और फिल्म मेकिंग के लिए भी पॉपुलर हैं.  उन्हें भारत के कई फिल्म उद्योगों में सबसे ज्यादा मान्यता मिली है और फिल्म कलाकार बनने से पहले वह एक भारतीय प्रादेशिक सेना अधिकारी थे. नाना को तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और चार फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए 2013 में नाना को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. यहां उनके जन्मदिन के अवसर पर चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें. 

करियर की शुरुआत:
नाना पाटेकर ने अपना करियर मराठी नाटक से शुरू किया और फिर बॉलीवुड में कदम रखा. उनका पहला बड़ा ब्रेक फिल्म "Gaman" (1978) में हुआ जिसमें उन्होंने एक छोटे से किरदार के साथ एक्टिंग की शुरुआत की.

एक्टर की पॉपुलर फिल्मों में ये नाम शामिल हैं.

अग्निसाक्षी (1996)
इस फिल्म में नाना पाटेकर ने अपने भूमिका के लिए फिल्मफेयर अवार्ड जीता, जिसमें उन्होंने एक जरूरी किरदार निभाया.

परिंदा(1989)
इस फिल्म में नाना पाटेकर ने एक समर्थ पुलिस अफसर का किरदार निभाया और उनको उनके काम के लिए प्रशंसा मिली.

प्रहार (2000)
इस फिल्म में नाना पाटेकर ने एक डॉन का किरदार निभाया और उनकी छवि के लिए बहुत सारी तारीफ मिली.

राजनीति (2010)
इस फिल्म में नाना पाटेकर ने एक राजनीतिक नेता का किरदार निभाया और उनका अभिनय और किरदार को बहुतंत्री प्रशंसा मिली.

एक्टर के साथ एक समाजसेवी भी हैं नाना पाटेकर
नाना पाटेकर ने अपनी एक्टिंग के अलावा समाजसेवा में भी अपनी भूमिका निभाई है. उन्होंने महाराष्ट्रातील प्राकृतिक आपत्तियों में सहायता करने के लिए एक बड़े पैसे के योजना बनाई है और बुजुर्गों के लिए एक आश्रम चलाते हैं. नाना पाटेकर को उनके अभिनय में उनकी शानदारी के लिए बहुतंत्री पुरस्कारों और सम्मानों से नवाजा गया है, और वह आज भी सिनेमा में अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए पहचाने जाते हैं.