logo-image

The Elephant Whisperers: ऑस्कर विजेता डॉक्यूमेंट्री के बोम्मन, बेली ने डायरेक्टर कार्तिकी गोंसाल्वेस को भेजा लीगल नोटिस

कार्तिकी गोंसाल्वेस को कानूनी नोटिस भेजकर 2 करोड़ रुपये की गुडविल अमाउंट की मांगी की गई है.

Updated on: 07 Aug 2023, 10:47 AM

नई दिल्ली:

ऑस्कर विजेता डॉक्यूमेंट्री द एलिफेंट व्हिस्परर्स के मशहूर आदिवासी जोड़े बोम्मन और बेली ने फिल्म निर्माताओं पर फाइनेंशियल एब्यूज और नग्लेशन का आरोप लगाया है. उन्होंने निर्देशक कार्तिकी गोंसाल्वेस को कानूनी नोटिस भेजकर 2 करोड़ रुपये की गुडविल अमाउंट की मांगी की है. कानूनी नोटिस में कहा गया है कि महावत जोड़े को उनके समय के मुआवजे के रूप में एक घर, एक गाड़ी और एक फाइनेंशियल लमसम राशि देने का वादा किया गया था, जिसकी राशि फिल्म से होने वाले आय के आधार पर निर्धारित की जानी थी. 

फिल्म की कमाई का हिस्सा देने के लिए कहा गया था

जानकारी के मुताबिक, कानूनी नोटिस में कहा गया है कि महावत जोड़े को उनके समय के मुआवजे के रूप में एक घर, एक गाड़ी और एक फाइनेंशियल लमसम राशि देने का वादा किया गया था, जिसकी राशि फिल्म से होने वाले आय के आधार पर निर्धारित की जानी थी. इस जोड़े को एरिस्ट्रो क्लास, मशहूर हस्तियों, खिलाड़ियों और राजनीतिक नेताओं के सामने फिल्म के "असली नायक" के रूप में भी पेश किया गया था. इससे उन्हें बड़े लेवल पर प्रचार मिला और उन्हें अपने काम के लिए पहचान हासिल करने में मदद मिली.

दंपति को उनके काम के लिए नहीं मिला मुआवजा 

हालांकि, दंपति को उनके काम के लिए कोई वित्तीय मुआवजा नहीं मिला. क्योंकि फिल्म निर्माता को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और भारत के प्रधान मंत्री से सभी फाइनेंशियल लाभ मिले है. कपल ने इस मामले पर कमेंट करने से इनकार कर दिया और अपने वकीलों से अधिक जानकारी प्राप्त करने को कहा. उन्होंने अपने पुराने परिचित, चेन्नई स्थित वकील और सामाजिक कार्यकर्ता, प्रवीण राज से मदद मांगी, जिन्होंने उन्हें चेन्नई की एक लॉ फर्म से परिचित कराया.

कपल हैं फिल्म मेकर कार्तिकी गोंसाल्वेस से निराश

जाहिर तौर पर, ऑस्कर विजेता डॉक्यूमेंट्री में दिखाए गए जोड़े फिल्म मेकर  कार्तिकी गोंसाल्वेस से निराश हैं, जिन्होंने फिल्म बनाते समय बेली की पोती की शिक्षा के लिए उन्हें आर्थिक मदद और सहायता का वादा किया था. हालांकि, ऐसा सामने आया है कि वह अब उन्हें फिल्म की भारी कमाई का एक अंश भी देने से इनकार कर रही है. प्रवीण राज ने कहा कि बोम्मन और बेली गोंसाल्वेस के साथ वही कर रहे हैं जो उन्होंने उनसे करने को कहा था, इस उम्मीद में कि जब फिल्म अच्छा प्रदर्शन करेगी तो वे सभी एक साथ ख़ुशहाल होंगे.

गोंसाल्वेस बोम्मन नहीं दे रही कॉल का जवाब

हालांकि, गोंसाल्वेस बोम्मन की कॉल का जवाब नहीं दे रही हैं. दंपति के वकील मोहम्मद मंसूर के मुताबिक, डॉक्यूमेंट्री निर्माताओं ने चार दिन पहले नोटिस का जवाब भेजा था, जिसमें निर्देशक ने यह दावा करते हुए किसी भी आर्थिक सहायता से इनकार कर दिया था कि दंपति को पहले ही उनसे पैसे मिल चुके हैं.

द एलिफेंट व्हिस्परर्स के निर्माताओं की प्रतिक्रिया

द एलिफेंट व्हिस्परर्स के डायरेक्टर कार्तिकी गोंसाल्वेस और प्रोडक्शन कंपनी सिख्या एंटरटेनमेंट ने अपने आरोपों के जवाब में एक बयान जारी किया, उन्होंने कहा, “द एलिफेंट व्हिस्परर्स बनाने का लक्ष्य हमेशा एलिफेंट कंजर्वेशन, वन विभाग और उसके महावत बोम्मन और बेली के जबरदस्त प्रयासों को उजागर करना रहा है. अपने लॉन्च के बाद से, डॉक्यूमेंट्री ने इस मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाई है और इसका महावत और कैवाडिस समुदाय पर वास्तविक प्रभाव पड़ा है. तमिलनाडु के हमारे माननीय मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने राज्य के हाथियों की देखभाल करने वाले 91 महावतों और कैवडियों की सहायता करने, देखभाल करने वालों के लिए पर्यावरण-अनुकूल घरों का निर्माण करने और अनामलाई टाइगर रिजर्व में एक हाथी शिविर विकसित करने के लिए दान दिया है.